Advertisment

एशियन गेम्स: अफगानिस्तान की जगह भारत को क्यों क्रिकेट में मिला गोल्ड मेडल, थू-थू कर रहे लोग?

अफगानिस्तान की पारी की बात करें तो शाहिदुल्लाह कमाल ने सर्वाधिक नाबाद 49 रन बनाए। कप्तान गुलबदीन नैब 27 रन बनाकर नाबाद रहे। अफसर जजई ने 15 रन का योगदान दिया।

author-image
Joseph T J
New Update
ASIAN GAMES

ASIAN GAMES

एशियन गेम्स: भारत ने एशियाई खेलों में पुरुष क्रिकेट स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है। शनिवार (7 अक्टूबर) को बारिश के कारण मैच रद्द कर दिया गया. भारतीय कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया था. अफगानिस्तान ने 18.2 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 112 रन बनाए थे, तभी बारिश के कारण मैच रोक दिया गया। इसके बाद मैच पूरा नहीं हो सका. इसलिए T20 रैंकिंग के आधार पर भारत को विजेता घोषित किया गया। इस रैंकिंग में टीम इंडिया पहले स्थान पर है. तो, अफगानिस्तान 10वें स्थान पर है।

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम पहली बार एशियाड में हिस्सा लेने आई थी. उन्होंने इतिहास रच दिया और अपने पहले ही प्रयास में गोल्ड मेडल जीत लिया. इससे पहले 2010 में बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को हराकर गोल्ड मेडल जीता था, जबकि 2014 में श्रीलंका ने अफगानिस्तान को हराकर गोल्ड मेडल जीता था. अफगानिस्तान लगातार तीसरी बार फाइनल में पहुंचा और उसे रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

हांगझू के पिंगफेंग कैंपस क्रिकेट स्टेडियम में हुए मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। साथ ही पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की टीम ने 18.2 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 112 रन बनाए. इसके बाद बारिश की रुकावट के कारण मैच आगे नहीं बढ़ सका. अफगानिस्तान के लिए यह अच्छी शुरुआत नहीं रही. टीम ने दूसरे ओवर में 5 रन पर पहला विकेट खो दिया. ओपनर जुबैद अकबरी 5 रन बनाकर आउट हुए.

अफगानिस्तान की पारी कुछ इस प्रकार रही-

अफगानिस्तान की पारी की बात करें तो शाहिदुल्लाह कमाल ने सर्वाधिक नाबाद 49 रन बनाए। कप्तान गुलबदीन नैब 27 रन बनाकर नाबाद रहे। अफसर जजई ने 15 रन का योगदान दिया। इन तीनों के अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच सका. जुबैद अकबरी पांच रन बनाकर आउट हुए, जबकि मोहम्मद शहजाद चार रन बनाकर आउट हुए. नूर अली जादरान और करीम जनत ने एक-एक रन बनाया। भारत की ओर से अर्शदीप सिंह, शिवम दुबे, शाहबाज नदीम और रवि बिश्नोई ने एक-एक विकेट लिया।

Asian Games 2023