Advertisment

एशियन गेम्स में भारत का जादू, वर्ल्ड रिकार्ड के साथ इस स्पोर्ट्स में जीता गोल्ड

एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक का खाता खोलते हुए, रुद्राक्ष, दिव्यांश और ऐश्वर्या की तिकड़ी ने क्वालीफाइंग राउंड में 1893.7 अंकों के साथ चीन और..

author-image
Manoj Kumar
New Update
ASIAN GAMES एशियन गेम्स

रुद्राक्ष पाटिल, दिव्यांश सिंह पंवार और ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर की भारतीय टीम ने एशियाई खेलों में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल टीम श्रेणी में विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता। एशियन गेम्स टूर्नामेंट के दूसरे दिन सोमवार को भारत ने निशानेबाजी में कुल तीन पदक हासिल किए।

व्यक्तिगत स्पर्धा में ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने कड़ी टक्कर के बाद शूट-ऑफ में कांस्य पदक जीता। भारत ने पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीता।

19 साल के रुद्राक्ष का एशियन गेम्स में जलवा

इस साल के एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक का खाता खोलते हुए, रुद्राक्ष, दिव्यांश और ऐश्वर्या की तिकड़ी ने क्वालीफाइंग राउंड में 1893.7 अंकों के साथ चीन और दक्षिण कोरिया की मजबूत चुनौती को खारिज कर दिया। रुद्राक्ष इससे पहले विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक के साथ 'ओलंपिक कोटा' हासिल कर चुके हैं। 19 साल की उम्र में जबरदस्त दमखम दिखाने वाले रुद्राक्ष ने 632.5, तोमर ने 631.6 और दिव्यांश ने 629.6 अंक हासिल कर संयुक्त विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया। कोरिया (1890.1) को रजत और चीन (1888.2) को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

ऐश्वर्या तोमर ने कहा, "प्रतियोगिता आसान नहीं थी. हमारे सामने चुनौती कठिन थी.  मैं स्वर्ण पदक जीतकर खुश हूं।"

टीम स्पर्धा में रुद्राक्ष और दिव्यांश ने अच्छा स्कोर किया। दिव्यांश व्यक्तिगत स्पर्धा में असफल रहे। रुद्राक्ष ने तीसरी रैंक के साथ मुख्य राउंड में प्रवेश किया, जबकि ऐश्वर्या ने पांचवीं रैंक के साथ मुख्य राउंड में प्रवेश किया। दिव्यांश आठवें स्थान पर रहे। यह पहली बार है कि विश्व चैम्पियनशिप, विश्व कप सहित किसी अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में एक ही समय में तीन भारतीयों ने फाइनल खेला है।

मुख्य राउंड में संघ रुद्राक्ष से कड़ी टक्कर के बाद शूट-ऑफ में ऐश्वर्या ने 228.8 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता। ऐश्वर्या के पास रजत पदक का मौका था। हालांकि, कोरिया की पार्क हाजून ने अपना प्रदर्शन तेज करते हुए ऐश्वर्या को रजत पदक की दौड़ से बाहर कर दिया। चीन के शेंग लिहाओ ने 253.3 अंकों के साथ स्वर्ण पदक जीता। अनीश भानवाला, विजयवीर सिद्धू और आदर्श सिंह की तिकड़ी ने पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीता।

Asian Games 2023 India