Advertisment

नीरज चोपड़ा का 88.17 मीटर भाला फेंकने का वीडियो इंटरनेट पर लगा रहा आग, देखें कैसे जीता गोल्ड और रचा इतिहास?

नीरज चोपड़ा ने अब वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में गोल्ड जीतकर इतिहास रच दिया है। नीरज WAC में GOLD जीतने वाले भारत के पहले एथलीट बन गए।

author-image
Manoj Kumar
New Update
Neeraj Chopra Javelin Throw Video

Neeraj Chopra Javelin Throw Video

Neeraj Chopra Javelin Throw Video: ओलंपिक और डायमंड लीग में गोल्ड जीतने वाले गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा ने अब वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में गोल्ड जीतकर इतिहास रच दिया है। इसके साथ ही स्टार भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने वाले भारत के पहले एथलीट बन गए।

Advertisment

यह भी पढ़ें:  युजवेंद्र चहल की हॉट वाफ का बीच पर बिकिनी फोटोशूट!

हंगरी के बुडापेस्ट में नेशनल एथलेटिक्स सेंटर में आयोजित भाला फेंक प्रतियोगिता में नीरज ने 88.17 मीटर की दूरी फेंककर भाला फेंक स्वर्ण पदक जीता।

Neeraj Chopra ने Javelin Throw में फिर भारत को दिलाया गोल्ड 

Advertisment

फाइनल में कुल छह प्रयास हुए। दूसरे राउंड में नीरज ने 88.17 मीटर थ्रो किया। इसके बाद उन्होंने अंक तालिका में बढ़त बनाए रखी और यह बढ़त अंत तक कायम रही। 88.17 मीटर, 86.32 मीटर, 84.64 मीटर, 87.73 मीटर और 83.98 मीटर पर नीरज के छह प्रयास विफल रहे। वहीं पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 87.82 मीटर थ्रो के साथ रजत पदक जीता। तीसरा स्थान यानी कांस्य पदक चेक रीपब्लिक के जैकब वेडलेच ने 86.67 मीटर के साथ जीता।

नीरज के साथ दो अन्य भारतीय खिलाड़ी डीपी मनु और किशोर जेना भी फाइनल में थे। किशोर 84.77 मीटर के साथ पांचवें स्थान पर रहे, जबकि डीपी मनु 84.14 मीटर के साथ छठे स्थान पर रहे। शुक्रवार को हुए क्वालीफाइंग राउंड में नीरज ने अपने पहले प्रयास में 88.77 मीटर थ्रो किया और फाइनल में प्रवेश किया। इस उपलब्धि के साथ उन्होंने अगले साल पेरिस में होने वाले ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है। 

Neeraj Chopra Javelin Throw Video

Advertisment

25 वर्षीय भारतीय स्टार एथलीट ने टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता था। 2018 में वह एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब रहे. उन्होंने पिछले साल डायमंड लीग भी जीती थी।

नीरज चोपड़ा का करियर महज 25 साल की उम्र में

  • 🥇ओलंपिक में गोल्ड
  • 🏅डायमंड लीग में गोल्ड
  • 🥇एशियन गेम्स में गोल्ड
  • 🥇कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड
  • 🏅वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड
General News India