Advertisment

Electra Stumps: BBL में इस्तेमाल हो रहा इलेक्ट्रा स्टंप्स क्या है, जानें क्यों इसकी खासियत ने सबको बनाया दीवाना?

check out What is Electra Stumps and it's Features that is being used in Big Bash League: देखें इलेक्ट्रा स्टंप्स क्या है और इसकी विशेषताएं क्या हैं जिनका उपयोग बिग बैश लीग में किया जा रहा है:

author-image
Joseph T J
New Update
electra stumps

check out What is Electra Stumps and it's Features that is being used in Big Bash League: देखें इलेक्ट्रा स्टंप्स क्या है और इसकी विशेषताएं क्या हैं जिनका उपयोग बिग बैश लीग में किया जा रहा है:

What is Electra Stumps and it's Features: क्रिकेट में नए जमाने के स्टंप आ गए हैं। ये नए स्टंप ऑस्ट्रेलिया की टी20 लीग 'बिग बैश लीग' में देखने को मिले हैं. इन्हें इलेक्ट्रा स्टंप (Electra Stumps) नाम दिया गया है. इन स्टंप्स की खासियत यह है कि ये चौके-छक्के से लेकर नो बॉल तक हर मामले में अलग-अलग रंग दिखाएंगे। ये सभी रंग देखने में भी बेहद आकर्षक लगते हैं.

How Electra Stumps Work?- बाउंड्री या टाइम आउट के बाद भी बदल जाएगा रंग-

'इलेक्ट्रा' स्टंप ने बिग बैश लीग (बीबीएल 2023) में अपनी शुरुआत की, जिसका इस्तेमाल पहले महिला बीबीएल में किया गया था। अंपायर के निर्णय को इंगित करने के लिए ये स्टंप विभिन्न रंगों और रंगों के संयोजन में चमकते हैं। ये फैसले ओवरों में नो-बॉल, विकेट, बाउंड्री या टाइम आउट के लिए भी होते हैं।

Features of Electra Stumps- क्या है बिग बैश लीग में इस्तेमाल किए जा रहे इलेक्ट्रा स्टंप की खासियत?

शुक्रवार (22 दिसंबर) को बिग बैश लीग मैच से पहले मार्क वॉ और माइकल वॉन ने स्टंप के बारे में विस्तार से बताया। माइकल वॉन ने कहा कि इन स्टंप्स का इस्तेमाल महिला बिग बैश में किया गया है, लेकिन यह पहली बार होगा जब पुरुषों के क्रिकेट टूर्नामेंट में इनका इस्तेमाल किया जाएगा। इसके बाद मार्क वॉ ने इस स्टंप की खासियतें बताईं.

विकेट: कोई भी खिलाड़ी आउट हो, चाहे वह कैसा भी आउट हो, उसे इस स्टंप में लाल बत्ती के साथ आग की लपटों जैसे रंग दिखाई देंगे।

चौका: जैसे ही गेंद बल्ले से टकराकर बाउंड्री को छूती है, स्टंप्स पर कई तरह की लाइटें तेजी से घूमती हुई दिखाई देंगी।

छक्का: जब गेंद बल्ले से टकराने के बाद सीधे सीमा रेखा पर पहुंचेगी तो स्टंप्स पर अलग-अलग रंग फिसलते नजर आएंगे।

नो बॉल: अंपायर के नो बॉल के सिग्नल के बाद इस स्टंप पर लाल और सफेद रोशनी चमकती नजर आएगी।

ओवरों के बीच: एक ओवर की समाप्ति के बाद, अगले ओवर की शुरुआत तक स्टंप पर बैंगनी और नीली रोशनी जलती रहेगी।

BBL