in

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 : भारत के लिए यादगार रहा चौथा दिन, जीते तीन मेडल

लान बाउल्स में भारत ने रचा इतिहास, एक पदक पक्का

CWG 2022 DAY 4 (image source: twitter)

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का चौथा दिन भारत के लिए एक और यादगार दिन रहा। मल्टी स्पोर्ट्स इवेंट्स के चौथे दिन, भारत ने तीन मेडल जीते जिसमें से एक सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। भारत के पास अब कुल मिलाकर 9 मेडल हो गए और और इसी के साथ भारत टॉप 10 में जगह बनाए हुए है। जानें कैसा रहा भारत के लिए चौथा दिन और कहाँ आए मेडल और किन खेलों में हाथ लगी निराशा।

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत के लिए एथलीट ने लाए मेडल 

  1.  मीराबाई चानू- गोल्ड मेडल (वेटलिफ्टिंग 49 KG)
  2. जेरेमी लालरिनुंगा- गोल्ड मेडल (वेटलिफ्टिंग 67 KG)
  3. अचिंता शेउली- गोल्ड मेडल (वेटलिफ्टिंग 73 KG)
  4. बिंदियारानी देवी- सिल्वर मेडल (वेटलिफ्टिंग 55 KG)
  5. सुशीला देवी- सिल्वर मेडल (जूडो 48 KG)
  6. संकेत महादेव – सिल्वर मेडल (वेटलिफ्टिंग 55 KG)
  7. गुरुराजा- ब्रॉन्ज मेडल (वेटलिफ्टिंग 61 KG)
  8. विजय कुमार यादव- ब्रॉन्ज मेडल (जूडो 60 KG)
  9. हरजिंदर कौर- ब्रॉन्ज मेडल (वेटलिफ्टिंग 71KG)

विस्तार से जानें सभी मैचों का हाल 

लॉन बॉल्स में भारत ने रचा इतिहास

लवली चौबे, पिंकी, नयनमोनी सैकिया और रूपा रानी टिर्की की भारतीय महिला फोर टीम ने लॉन बाउल्स में इतिहास  रचते हुए फाइनल में प्रवेश किया, जहां उनका सामना साउथ अफ्रीका से होगा। मंगलवार को सेमीफाइनल में भारत ने न्यूजीलैंड को 16-13 से हराया।

भारतीय बैडमिंटन मिश्रित टीम फाइनल में

पीवी सिंधु, श्रीकांत किदांबी, लक्ष्य सेन और चिराग शेट्टी और सात्विक सैराज रंकीरेड्डी की भारतीय बैडमिंटन मिश्रित टीम इकाई ने भी सेमीफाइनल में सिंगापुर को 3-0 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया और भारत के लिए पदक पक्का किया।

भारतीय पुरुष टेबल टेनिस टीम ने सेमीफाइनल में

गत चैंपियन भारतीय पुरुष टेबल टेनिस टीम ने सेमीफाइनल में नाइजीरिया को रोमांचक तरीके से हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली।

भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल जीते

भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल ने अपनी शुरुआती बाउट जीती। श्रीहरि नटराज तैराकी में पुरुषों की 50 मीटर बैकस्ट्रोक फाइनल में पांचवें स्थान पर रहे।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ खेला 4-4 से ड्रा

दिन की एक और अच्छी खबर में, भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ 4-4 से ड्रा खेला और अपने ग्रुप में शीर्ष पर रही। भारतीय टीम ने घाना के खिलाफ अपने पहले मैच में घाना को 11-0 से हराया था।

स्क्वैश में, सौरव घोषाल सेमीफाइनल में

स्क्वैश में, सौरव घोषाल ने क्वार्टर फाइनल में स्कॉट ग्रेग लोबन को 11-5, 8-11, 11-7 और 11-3 से हराकर पुरुष एकल के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

अजय सिंह मेडल जीतने से चुके 

81 किग्रा कैटेगरी में अजय सिंह मेडल जीतने से चूक गए, वह सिर्फ 1 किग्रा वजन की वजह से मेडल जीतने से पीछे रह गए। हरजिंदर कौर ने क्लीन एंड जर्क वर्ग में वापसी करते हुए भारोत्तोलन में महिलाओं के 71 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता।

जूडो

सोमवार को वेटलिफ्टिंग के बाद जूडो में भी भारत को निराशा हाथ लगी। भारतीय जूडोका जसलीन सिंह को स्कॉटलैंड के फिनले एलन से शिकस्त झेलनी पड़ी है। एलन ने जसलीन को सेमीफाइनल में हराया है।

भारत की सुशीला देवी लिक्माबाम ने जूडो में भारत के लिए पदक पक्का कर लिया है। 48 किग्रा वर्ग में उन्होंने मॉरिशस की प्रतिद्वंद्वि को पटखनी दी।

दूसरे मैचों में भारतीय जूडोका सुशीला देवी लिकमाबाम ने महिला 48 किग्रा वर्ग में सिल्वर मेडल जीता तो कुछ ही देर बाद पुरुषों के 60 किग्रा में विजय कुमार यादव ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया।

West Indies

वेस्टइंडीज ने 5 विकेट से भारत को दी मात, दूसरा टी-20 जीतकर सीरीज में की 1-1 से बराबरी

India vs West Indies (Source: Twitter)

वेस्टइंडीज-भारत के मैचों में बड़ा बदलाव, रात 9:30 बजे से शुरू होगा तीसरा टी-20 मैच