in

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 : छठे दिन भारत की झोली में आए 5 पदक, दो इवेंट में मिला पहली बार मेडल

तेजस्विन शंकर ने हाई जंप और सौरव घोषाल ने पुरुष एकल स्क्वाश में दिलाया पदक।

कॉमनवेल्थ गेम्स (CWG 2022) में भारतीय दल ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा है। टूर्नामेंट के छठे दिन भारत को दो इवेंट में खेलों के इतिहास में पहली बार मेडल मिले। स्क्वाश में सौरव घोषाल व्यक्तिगत इवेंट में मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बने। इसके अलावा हाई जंप में भारत को कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार मेडल मिला। वहीं भारतीय महिला क्रिकेट टीम बारबाडोस को हराकर सेमीफाइनल में पहुंच गई है। हालांकि, ओलिंपिक मेडलिस्ट लवलीना ने निराश किया और सेमीफाइनल में जगह बनाने से चूक गईं।

किन-किन इवेंट्स में भारत ने पदक जीता यहां एक नजर डालिए।

एथलेटिक्स: तेजस्विन शंकर ने 2.22 मीटर की सबसे ऊंची कूद के साथ देश के लिए मेडल जीता। हाई जंप में कॉमनवेल्थ गेम्स के इतिहास में यह भारत का पहला मेडल है।

स्क्वाश: भारत के सौरव घोषाल ने पुरुष एकल स्क्वाश में कांस्य पदक जीता। उन्होंने एकतरफा मुकाबले में इंग्लैंड के जेम्स विल्सट्रॉप को सीधे गेम में 3-0 से हराया।

वेटलिफ्टिंग: लवप्रीत सिंह ने मेन्स 109 किग्रा वर्ग में कुल 355 किग्रा और गुरदीप सिंह ने मेन्स 109+ किग्रा वर्ग में कुल 394 किग्रा भार उठाकर कांस्य पदक जीता।

जूडो: तूलिका मान ने वुमेन्स +78 किग्रा वर्ग में फाइनल हारने के बाद सिल्वर मेडल जीता।

बॉक्सिंग: मोहम्मद हुसामुद्दीन, नीतू घनघास और निकहत जरीन ने सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई और मेडल पक्का किया।

क्रिकेट: भारतीय टीम ने मुकाबले में बारबाडोस को 100 रनों से हराया। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 162 रन बनाए। जवाब में बारबाडोस की टीम 62 रन ही बना सकी। भारत के लिए बल्लेबाजी में जेमिमा रोड्रिंक्स ने अर्धशतकीय पारी खेली, जबकि गेंदबाजी में रेणुका सिंह ने 4 विकेट हासिल किए।

हॉकी: भारतीय महिला हॉकी टीम करो या मरो मुकाबले में कनाडा को 3-2 से हराकर सेमीफाइनल में पहुंची। वहीं पुरुष हॉकी में भारत ने कनाडा को ही 8-0 से हराया।

इनके हाथ लगी निराशा

ओलंपिक मेडलिस्ट लवलीना के हाथ निराशा लगी और वह क्वार्टर फाइनल में हारकर बाहर हो गई। वहीं महिला शॉटपुट में मनप्रीत कौर अपने अंतिम प्रयास के बाद सबसे आखिरी में रहीं। बॉक्सर आशीष कुमार 80 किग्रा वर्ग में क्वार्टर फाइनल में हार गए। स्विमिंग में भारतीय तैराक अद्वैत पागे और कुशाग्र रावत 1500 मीटर फ्री स्टाइल के फाइनल में क्रमश: सातवें और आठवें स्थान पर रहे। महिला वेटलिफ्टिंग में पूर्णिमा पांडे +87 किग्रा में कुल 228 किग्रा भार ही उठा पाई और छठे स्थान पर रहीं।

CWG 2022: भारत महिला ने बारबाडोस को 100 रनों से हराया, सेमीफाइनल में बनाई जगह

India vs West Indies (Source: Twitter)

WI vs IND : फ्लोरिडा में ही खेले जाएंगे शेष दो मैच, खिलाड़ियों को मिला अमेरिकी वीजा