Advertisment

CWG 2026 : कॉमनवेल्थ गेम्स में शूटिंग की वापसी, रेसलिंग और तीरंदाजी नहीं हुए शामिल

कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 में शूटिंग वापसी करने के लिए तैयार है, जबकि रेसलिंग और तीरंदाजी प्रतियोगिता का हिस्सा नहीं होंगे।

author-image
Justin Joseph
New Update
CWG 2026 : कॉमनवेल्थ गेम्स में शूटिंग की वापसी, रेसलिंग और तीरंदाजी नहीं हुए शामिल

कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 में शूटिंग वापसी करने के लिए तैयार है। इस खेल ने इंटरनेशनल प्रतियोगिता में भारत को कई पदक दिलाए हैं। 2022 बर्मिंघम खेलों में शूटिंग को शामिल नहीं किया गया था, लेकिन 2026 कॉमनवेल्थ गेम्स में इसे फिर से शामिल किया गया है।

Advertisment

विक्टोरिया के कई शहर कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 की मेजबानी करेंगे। इसमें 22 खेलों के साथ 26 विषय शामिल हैं। आयोजकों ने अपने एक आधिकारिक बयान में कहा कि खेलों में 9 पैरा-स्पोर्ट्स भी होंगे।

बयान में कहा गया कि, 'विक्टोरिया 2026 गोल्फ, कोस्टल रोइंग और रोड (साइक्लिंग) रेस में पैरा-स्पोर्ट विषयों को जोड़ने का भी प्रस्ताव कर रहा है और यह निर्धारित करने के लिए कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन और प्रासंगिक अंतरराष्ट्रीय खेल संघ के साथ काम करेगा कि क्या यह संभव है।'

रेसलिंग-तीरंदाजी नहीं है 2026 कॉमनवेल्थ गेम्स का हिस्सा

Advertisment

हालांकि, रेसलिंग प्रतियोगित का हिस्सा नहीं होगा। इसी क्रम में कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन ने आज घोषणा की कि तीरंदाजी विक्टोरिया में होने वाले 2026 कॉमनवेल्थ गेम्स का हिस्सा नहीं होगा।

भारतीय नजरिए से देखें तो भारत ने कुल 135 पदक जीते हैं, जिसमें निशानेबाजी से 63 गोल्ड मेडल आए हैं। यह किसी भी खेल में भारतीय एथलीटों की सबसे अधिक संख्या है। वहीं दूसरी तरफ भारत ने रेसलिंग (कुश्ती) में 49 गोल्ड मेडल सहित 114 पदक अपने नाम किए हैं।

2026 कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्फ, बीएमएक्स और कोस्टल रोइंग को पहली बार शामिल किया गया। कोस्टल रोइंग 2028 लॉस एंजिलिस ओलंपिक में शामिल किया जाना है। यह खेल खुले पानी में प्रतिस्पर्धा करने वाली नौकाओं में खेला जाता है।

Advertisment

यहां देखिए 2026 कॉमनवेल्थ गेम्स में जोड़े गए खेलों की लिस्ट

एथलेटिक्स और पैरा-एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबॉल (3×3 और 3×3 व्हीलचेयर), बॉक्सिंग, बीच वॉलीबॉल, कोस्टल रोइंग, टी-20 क्रिकेट (केवल महिला), साइकिलिंग (बीएमएक्स, माउंटेन बाइक, रोड, ट्रैक और पैरा-ट्रैक), डाइविंग, गोल्फ, जिम्नास्टिक, हॉकी, लॉन बाउल्स और पैरा लॉन बाउल्स, नेटबॉल, पैरा-पावरलिफ्टिंग, रग्बी सेवन्स, शूटिंग और पैरा-शूटिंग, स्क्वाश, टेबल टेनिस और पैरा-टेबल टेनिस, ट्रायथलॉन और पैरा-ट्रायथलॉन, वेटलिफ्टिंग।

Commonwealth Games 2022 General News