in

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में इन 3 योग्य खिलाड़ियों को नहीं मिला मौका

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी-20 सीरीज 9 जून से शुरू होने वाली है।

Rahul Tripathi and Abhishek Sharma of Hyderabad. (Photo Source: BCCI)
Rahul Tripathi and Abhishek Sharma of Hyderabad. (Photo Source: BCCI)

बीसीसीआई ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज के लिए 18 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। श्रीलंका के खिलाफ पिछले सीरीज में मौका पाने वाले ज्यादातर खिलाड़ियों ने अपनी जगह बरकरार रखी है। वहीं अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक जैसे युवा खिलाड़ियों को पहली बार भारत के लिए खेलने का मौका मिला है। अनुभवी दिनेश कार्तिक की भी 3 साल बाद टीम इंडिया में वापसी हुई है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली टी-20 सीरीज उन खिलाड़ियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकती है, जो इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए टीम में अपनी जगह बनाना चाहते हैं। वहीं कई इंडियन टी-20 लीग खिलाड़ियों को बीसीसीआई ने दक्षिण अफ्रीका सीरीज टी-20 सीरीज के लिए मौका नहीं दिया है, जो भारत के टी-20 वर्ल्ड कप योजनाओं में होने चाहिए। इस आर्टिकल में ऐसे ही खिलाड़ियों की बात करेंगे, जिन्हें आगामी टी-20 सीरीज के लिए नजरअंदाज किया गया।

1. राहुल त्रिपाठी

राहुल त्रिपाठी ने सिर्फ इस सीजन ही नहीं पिछले 3-4 सीजन में भी अच्छा खेल दिखाया है। कई खिलाड़ियों को उनके पहले सीजन के बाद ही भारत के लिए खेलने का मौका मिल गया, लेकिन हैदराबाद का यह बल्लेबाज अभी तक अवसर की तलाश में है। उन्होंने इंडियन टी-20 लीग के इस सीजन में भी 400 से अधिक रन बनाए। पहली गेंद से आक्रमण और मध्यक्रम में सूझबूझ के साथ बल्लेबाजी करने की उनकी क्षमता उन्हें अन्य बल्लेबाजों से अलग बनाती है। उनके मौजूदा फॉर्म को देखते हुए निश्चित रूप से त्रिपाठी को टी-20 सीरीज के लिए चुना चाहिए था।

2.शिखर धवन

भारत के लिए खेल के सबसे छोटे प्रारूप में एक बार फिर शिखर धवन की अनदेखी की गई है। धवन ने निरंतरता के साथ इंडियन टी-20 लीग 2022 में भी 400 से अधिक रन बनाए हैं। उन्होंने जिस भी टीम के लिए खेला है, निरंतर रन बनाए हैं। धवन एक ऐसे खिलाड़ी है, जिन्हें भारत को अपनी योजनाओं में रखना चाहिए। फिर भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में उन्हें मौका नहीं दिया गया है।

3. टी नटराजन

हाल के सालों में टी नटराजन हैदराबाद के प्रमुख गेंदबाजों में से एक रहे हैं और उन्होंने तीनों प्रारूपों में भारत का प्रतिनिधित्व भी किया है। तमिलनाडु के इस गेंदबाज के पास यार्कर गेंद फेंकने की अद्भुत क्षमता है और टी-20 विश्व कप 2022 के लिए बुमराह और पटेल के साथ एक खतरनाक कॉम्बिनेशन हो सकते हैं। वह टीम इंडिया के लिए टी-20 प्रारूप में अपनी स्विंग, डेथ बॉलिंग और गति को बदलने की क्षमता के साथ एक घातक गेंदबाज हो सकते हैं।

Quinton de Kock and KL Rahul. (Photo Source: IPL/BCCI)

इंडियन टी-20 लीग 2022: फाइनल मुकाबला बारिश से धुल गया तो क्या होगा?, जानिए नियम

Nitish Rana: (Image Source: BCCI/IPL)

नितीश राणा ने दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए नहीं सेलेक्ट होने पर व्यक्त की निराशा, ट्वीट कर लिखा, जल्द बदलेंगी चीजें