in

WI vs IND : अगर रोहित शर्मा आखिरी दो टी-20 में नहीं खेलते हैं तो ये 3 खिलाड़ी कर सकते हैं भारत का नेतृत्व

रोहित शर्मा दूसरी पारी में चोट के कारण 11 रन पर रिटायर्ड हर्ट हो गए।

Rohit Sharma. (Photo Source: Twitter)
Rohit Sharma. (Photo Source: Twitter)

रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम इस समय वेस्टइंडीज के साथ पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेल रही है। दोनों टीमों के बीच अब तक तीन मैच खेले गए हैं। तीसरे मुकाबले में भारत ने सात विकेट से जीत हासिल की और सीरीज में 2-1 से बढ़त ली। मैच के दौरान नियमित कप्तान रोहित शर्मा दूसरी पारी में मांसपेशियों में खिंचाव के कारण मुश्किल में दिखे।

वह सिर्फ 11 रन बनाकर डगआउट में वापस लौट गए। बाद में, सूर्यकुमार यादव और श्रेयस अय्यर की जोड़ी ने भारतीय टीम के लिए शानदार साझेदारी करते हुए टीम को जीत दिलाई। इस बीच अटकलें लगाई जा रही है कि कप्तान रोहित शर्मा सीरीज के चौथे और आखिरी टी-20 मैच से बाहर हो सकते हैं।

अगर रोहित शर्मा शेष दोनों मैचों से बाहर हो जाते हैं तो भारत के लिए कौन कप्तानी करेगा? इस आर्टिकल में हम स्टैंड इन कप्तान के तीन विकल्प पर बात करेंगे।

ऋषभ पंत-

इस विकेटकीपर-बल्लेबाज ने पांच मैचों की टी-20 घरेलू सीरीज में भारतीय टीम का नेतृत्व किया है। टीम इंडिया शुरुआत में साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के पहले दो मैच हार गई थी, लेकिन बाद में मजबूत वापसी करते हुए सीरीज 2-2 से ड्रॉ पर समाप्त किया। सीरीज का आखिरी मैच बेनतीजा रहा। इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि अगर रोहित शर्मा शेष दो मैचों में नहीं खेलते हैं तो पंत कप्तानी की भूमिका निभा सकते हैं।

हार्दिक पांड्या-

स्टार ऑलराउंडर ने आयरलैंड के खिलाफ दो मैचों की टी-20 सीरीज में भारतीय टीम का शानदार तरीके से नेतृत्व किया। इस सीरीज के दौरान सीनियर खिलाड़ी इंग्लैंड के खिलाफ रिशेड्यूल पांचवां टेस्ट खेलने के लिए इंग्लैंड दौरे पर थे। बहरहाल टीम इंडिया ने आयरलैंड के खिलाफ दोनों मैच जीते और सीरीज पर 2-0 से कब्जा किया। बतौर कप्तान हार्दिक पांड्या के लिए यह पहली अंतरराष्ट्रीय सीरीज थी। इसलिए, वह स्टैंड-इन कप्तान के रूप में टीम मैनेजमेंट की पहली पसंद हो सकते हैं।

सूर्यकुमार यादव-

स्टार बल्लेबाज इस समय जबरदस्त फॉर्म में है और अपनी शानदार बल्लेबाजी से प्रभावित किया है। उन्होंने मैच के दौरान भारतीय टीम को कठिन परिस्थितियों से बाहर निकालते हुए कुछ महत्वपूर्ण पारियां खेली हैं। उनके मौजूदा प्रदर्शन को देखते हुए वह भारतीय टीम के लिए स्टैंड-इन कप्तान की भूमिका में एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं।

Virat Kohli and Sunil Chhetri. (Photo Source: Twitter)

विराट कोहली ने अपने ‘सच्चे दोस्त’ सुनील छेत्री के जन्मदिन पर शेयर किया खास पोस्ट

CWG 2022: भारत महिला ने बारबाडोस को 100 रनों से हराया, सेमीफाइनल में बनाई जगह