Advertisment

5 गेंदबाज जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट चटकाए हैं

टीम इंडिया के लिए आगामी एशिया कप और वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिहाज से यह दौरा काफी अहम रहने वाला है।

author-image
Manoj Kumar
New Update
Kapil Dev

Kapil Dev

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में मिली करारी हार को भुलाकर भारतीय टीम वेस्टइंडीज दौरे पर गई है। टीम इंडिया के लिए आगामी एशिया कप और वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिहाज से यह दौरा काफी अहम रहने वाला है। जहां टीम को 2 टेस्ट मुकाबलों के साथ 3 वनडे और 5 टी-20 मुकाबले भी खेलने हैं। इस सीरीज का आगाज 12 जुलाई यानी आज शाम साढ़े सात बजे से शुरु होने वाले पहले टेस्ट मुकाबले के साथ होगा।

Advertisment

एक समय था जब दुनियाभर की क्रिकेट टीमें वेस्टइंडीज के सामने खेलने से डरती थी, लेकिन अब समय बदल गया है। विदेशी टीमें वेस्टइंडीज को उसके घर में हराने लगी है। वही भारतीय टीम का वेस्टइंडीज में रिकॉर्ड हमेशा से ही शानदार रहा है। भारत के रिकॉर्ड की बात करें तो पिछले 21 सालों में टीम इंडिया वेस्टइंडीज से हारी नहीं है। इस आर्टिकल में ऐसे 5 भारतीय गेंदबाजों की बात करेंगे जिन्होनें वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट चटकाए हैं।

कपिल देव

Advertisment

इस लिस्ट में सबसे पहले नाम आता है भारत को पहला वर्ल्ड कप खिताब जिताने वाले और सबसे बेहतरीन कप्तानों में से एक कपिल देव का। कपिल देव ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए 25 टेस्ट मुकाबलों में 89 विकेट चटकाए हैं।

अनिल कुंबले

 

Advertisment

इस लिस्ट में दूसरा नाम आता है पूर्व भारतीय कप्तान और इंडिया के ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज  अनिल कुंबले का। कुंबले ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 17 मुकाबलों में 29.78 की औसत से 74 विकेट चटकाए हैं। इसके अलावा अनिल कुंबले भारतीय टीम के कोच के तौर पर भी जिम्मेदारी निभा चुके हैं।

श्रीनिवास वेंकटराघवन

इस लिस्ट में तीसरा नाम आता है पूर्व भारतीय स्पिन गेंदबाज श्रीनिवास वेंकटराघवन का। श्रीनिवास वेंकटराघवन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 23 टेस्ट मैचों में 39.47 की औसत से 68 विकेट लिए हैं।

बी.एस. चन्द्रशेखर

इस सूची में चौथे नंबर पर आते है बी.एस. चन्द्रशेखर। चन्द्रशेखर ने अपने दौर में शानदार गेंदबाजी करते हुए कई कारनामे किए थे। चन्द्रशेखर ने वेस्टइंडीज दौरे पर भी अपना शानदार खेल जारी रखते हुए, खेले गए 15 मैचों में 65 विकेट लिए हैं।

बिशन सिंह बेदी

इस लिस्ट में सबसे आखिरी नाम आता है वर्ल्ड कप विजेता भारतीय टीम का हिस्सा रहे बिशन सिंह बेदी। बिशन सिंह बेदी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 18 टेस्ट मैचों में 62 विकेट लिए।

West Indies West Indies vs India 2023 Test cricket India