in

ये 5 खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली टी-20 सीरीज में ले सकते हैं विराट कोहली की जगह

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी-20 सीरीज 9 जून से शुरू होगी।

Rahul Tripathi and Deepak Hooda: (Image Source: BCCI/IPL)
Rahul Tripathi and Deepak Hooda: (Image Source: BCCI/IPL)

इंडियन टी-20 लीग 2022 के समापन के बाद टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी है। रिपोर्ट्स के अनुसार रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह समेत कुछ सीनियर खिलाड़ियों को इस सीरीज में आराम दिया जाएगा, क्योंकि भारत की मुख्य टीम 15 जून को 1 टेस्ट, 3 टी-20 और 3 वनडे मैच खेलने के लिए इंग्लैंड रवाना होगी।

इस प्रकार कुछ युवा खिलाड़ियों को दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए मौका मिल सकता है। सीरीज में शिखर धवन और ईशान किशन पारी की शुरुआत कर सकते हैं। चूंकि विराट कोहली इंग्लैंड दौरे पर होंगे, तो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने का मौका किसे मिलेगा यह देखा जाना बाकी है।

वहीं इस साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के मद्देनजर चयनकर्ता इन दोनों सीरीज में कई खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर खास नजर रखेंगे। इस आर्टिकल में उन पांच खिलाड़ियों की बात करेंगे जो दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए नंबर-3 पर बल्लेबाजी कर सकते हैं।

1. राहुल त्रिपाठी

इंडियन टी-20 लीग के पिछले कुछ सीजन में राहुल त्रिपाठी का रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है। उन्होंने पिछले साल कोलकाता के लिए अच्छा प्रदर्शन किया था और मौजूदा सीजन में हैदराबाद के लिए प्रभावशाली बल्लेबाजी की है। उनके पास सूझबूझ के साथ अटैकिंग बल्लेबाजी करने की क्षमता है। इसके अलावा वह एक शानदार फील्डर हैं। वह इंडियन टी-20 लीग के मौजूदा सीजन में हैदराबाद के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 13 मैचों में 161.73 के स्ट्राइक रेट से 393 रन बनाए हैं। ऐसे में उन्हें दक्षिण अफ्रीका सीरीज में अपनी काबिलियत दिखाने का मौका मिल सकता है।

2. तिलक वर्मा-

इंडियन टी-20 लीग के मौजूदा संस्करण में मुंबई के लिए तिलक वर्मा ने शानदार खेल दिखाया है। 19 साल की उम्र में वर्मा ने निरंतरता दिखाई है। शीर्ष क्रम के नाकाम रहने के बावजूद उन्होंने मध्यक्रम में कई उपयोगी पारियां खेली हैं और टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया। तिलक वर्मा ने इस सीजन में मुंबई के लिए सबसे अधिक रन बनाए हैं। ऐसे में चयनकर्ता उन्हें मौका दे सकते हैं।

3. दीपक हुड्डा

दीपक हुड्डा भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं और 6 फरवरी 2022 को उन्होंने अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। वह इंडियन टी-20 लीग 2022 में लखनऊ के लिए खेल रहे हैं और बल्लेबाजी करते हुए काफी परिपक्वता दिखाई है। वह जिम्मेदारी से खेल रहे हैं और शुरुआत को बड़ी पारी में बदल रहे हैं। हुड्डा ने इस सीजन में लखनऊ के लिए कुछ महत्वपूर्ण पारियां खेली हैं। उन्होंने 14 मैचों में 133.55 के स्ट्राइक रेट से 406 रन बनाए हैं।

4. संजू सैमसन

यकीनन संजू सैमसन भारतीय क्रिकेट के सबसे प्रतिभाशाली बल्लेबाजों में से एक हैं। वह टी-20 के एक शानदार बल्लेबाज हैं। इंडियन टी-20 लीग का पिछला संस्करण बल्ले से उनके लिए शानदार था और मौजूद सीजन में भी उन्होंने 13 मैचों में 359 रन बनाए हैं। अगर विराट कोहली उपलब्ध नहीं होते हैं, तो संजू सैमसन बल्लेबाजी क्रम में तीसरे नंबर पर खेलने के हकदार हो सकते हैं।

5. देवदत्त पडिक्कल

देवदत्त पडिक्कल इंडियन टी-20 लीग के मौजूदा सीजन में पारी की शुरुआत नहीं कर सके हैं। हालांकि वह मध्यक्रम में या तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। पडिक्कल ने राजस्थान के लिए कुछ महत्वपूर्ण पारियां खेली हैं। उन्होंने 13 मैचों में 25.69 की औसत और 130.98 के स्ट्राइक रेट से 334 रन बनाए हैं। ऐसे में उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन नंबर पर बल्लेबाजी करने का मौका मिल सकता है।

(Image Source: BCCI/IPL)

मैच- 68 प्रिव्यू, टॉप-2 में जगह बनाने पर होगी राजस्थान की नजर, शुक्रवार को चेन्नई से मुकाबला

Matthew Wade. (Photo Source: Disney+Hotstar)

गलत आउट दिए जाने पर मैथ्यू वेड ने ड्रेसिंग रूम में निकाला गुस्सा, हेलमेट फेंका और जमीन पर बल्ला मारा