in

5 युवा खिलाड़ी जो अगले 10 साल तक कर सकते हैं भारतीय क्रिकेट पर राज

हर साल कुछ प्रतिभाशाली खिलाड़ी भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व भी करते हैं।

Rishabh Pant and Shreyas Iyer. (Photo Source: IPL/BCCI)
Rishabh Pant and Shreyas Iyer. (Photo Source: IPL/BCCI)

भारत में क्रिकेट सिर्फ एक खेल नहीं, उससे बढ़कर है। यहां क्रिकेट के प्रति दीवानगी और जुनून को देखने लायक है। दुनियाभर में जब सबसे अच्छी टीमों की बात की जाती है तो भारत का नाम भी आता है। भारतीय टीम ने विश्व क्रिकेट अपना परचम लहराया है।

सालों से हमने भारतीय टीम को आगे बढ़ते और सुधार करते हुए देखा है। बहुत हद तक इसका श्रेय इंडियन टी-20 लीग को दिया जा सकता है। हर साल बहुत से प्रतिभाशाली खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हैं और उनमें से कुछ खिलाड़ी भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व भी करते हैं।

कई सारे युवा भारतीय खिलाड़ी इंडियन टी-20 लीग और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने शानदार प्रदर्शन से सुर्खियां बटोर रहे हैं। इस आर्टकल में हम ऐसे पांच भारतीय क्रिकेटरों की बात करेंगे, जिनके अगले 10 वर्षों में भारतीय क्रिकेट पर राज करने की संभावना है।

1. ऋषभ पंत

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि ऋषभ पंत इस समय भारतीय क्रिकेट के सबसे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों में से एक हैं। पंत 2016 अंडर-19 विश्व कप से सुर्खियों में आए। बाद में उन्हें इंडियन टी-20 लीग में दिल्ली टीम में शामिल किया गया। इस समय वह लीग में दिल्ली फ्रेंचाइजी का नेतृत्व कर रहे हैं।

पंत ने महज 24 साल की उम्र में भारत के लिए 30 टेस्ट, 24 वनडे और 43 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनका शानदार रिकॉर्ड है। पंत 30 टेस्ट में 40.85 की औसत से 1920 रन बनाने में सफल रहे हैं।

2. श्रेयस अय्यर

इस लिस्ट में श्रेयस अय्यर एक और प्रतिभाशाली क्रिकेटर हैं। अय्यर ने लगातार अपने बल्ले से अच्छा प्रदर्शन कर भारत की टेस्ट टीम में अपनी जगह पक्की करने का प्रयास किया है। अपने पहले ही टेस्ट मैच में उन्होंने एक शतक और एक अर्धशतक बनाया। उन्होंने अब तक भारत के लिए 4 टेस्ट, 26 वनडे और 36 टेस्ट मैच खेले हैं।

वह इस समय इंडियन टी-20 लीग में कोलकाता फ्रेंचाइजी का नेतृत्व कर रहे हैं। यह देखते हुए कि वह बल्ले से कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं, उनके अगले 10 वर्षों तक भारतीय क्रिकेट पर राज करने की संभावना है।

3. रवि बिश्नोई

युवा भारतीय स्पिनर रवि बिश्नोई ने 2020 अंडर-19 विश्व कप में अपने शानदार प्रदर्शन से नाम कमाया। वह टूर्नामेंट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। उन्होंने 6 मैचों में 10.65 की औसत से 17 विकेट लिए। इसके बाद उन्होंने इंडियन टी-20 लीग में लगातार दो सीजन में पंजाब के लिए खेलने का मौका मिला।

वह कई मौकों पर अपनी गुगली से बल्लेबाजों को धोखा देने में कामयाब रहे। बिश्नोई ने पिछले दो सीजन में 24 विकेट चटकाए। उन्होंने अब तक भारत के लिए 4 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं लेकिन आने वाले वर्षों में वह लंबे समय तक भारत के लिए खेलेंगे, ऐसी संभावना है।

4. आवेश खान

आवेश खान एक भारतीय तेज गेंदबाज है, जो इस समय इंडियन टी-20 लीग में लखनऊ के लिए खेल रहे हैं। उन्होंने पिछले साल इस लीग में दिल्ली के लिए खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया। आवेश 16 मैचों में 24 विकेट लेकर दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे।

इंडियन टी-20 लीग के 15वें संस्करण में भी आवेश लखनऊ के लिए काफी अच्छा काम कर रहे हैं। वह वर्तमान में टीम के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, जिन्होंने 7 मैचों में 11 विकेट लिए हैं। इस टूर्नामेंट और अन्य घरेलू टूर्नामेंटो में उनके प्रदर्शन को देखते हुए वह भारतीय क्रिकेट टीम में लंबे समय तक खेल सकते हैं।

5. पृथ्वी शॉ

पृथ्वी शॉ ने 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ राजकोट में अपने टेस्ट डेब्यू पर शतक बनाया। हालांकि, चोटों और टीम में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच उन्हें भारतीय टीम में जगह नहीं मिली। पृथ्वी शॉ ने तब से केवल 5 टेस्ट और 6 वनडे मैच खेले हैं, लेकिन इंडियन टी-20 लीग में अपने प्रदर्शन से वह लगातार सुर्खियां बटोर रहे हैं। वह सिर्फ 22 साल के हैं और निश्चित रूप से भविष्य में भारत के लिए लंबे समय तक क्रिकेट खेल सकते हैं।

Prithvi Shaw-Kuldeep Yadav (image source : BCCI)

मैच-41 प्रिव्यू, जीत की पटरी पर लौटना चाहेगी कोलकाता, दिल्ली के साथ मुकाबल कल

Gary Kirsten.

इंडियन टी-20 लीग 2022 के बाद गुजरात टीम का साथ छोड़ देंगे कोच गैरी कर्स्टन!