Advertisment

क्रिकेटर जिनकी कम उम्र में हुई मौत : क्रिकेट के दिल दहला देने वाले पल जिन्होंने पूरी दुनिया को रुलाया

कई शानदार खिलाड़ियों का जिक्र करने वाले है। जो अपने छोटे से क्रिकेट करियर में शानदार रिकॉर्ड दर्ज करके किसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना का शिकार हो गए

author-image
Manoj Kumar
New Update
Phil Hughes

Phil Hughes

किसी खेल के जरिए अपने देश का प्रतिनिधित्व करना गौरव का क्षण होता है। उन अद्भुत पलों को भावनाओं के जरिए जाहिर करना बहुत मुश्किल है। क्रिकेट में, खिलाड़ी बल्ले, गेंद या फिल्डिंग से मैच जीताते हैं। साथ ही अपने शानदार प्रदर्शन के चलते वह खिलाड़ी लोगों के दिलों में राज करते हैं। हालांकि कुछ अद्भुत खिलाड़ी अपनी उम्र से पहले ही हमे अलविदा कह चुके हैं। उन खिलाड़ियों में गजब की कला थी, मगर किसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना के चलते वो आज हमारे बीच नहीं है।

Advertisment

इस आर्टिकल में हम ऐसे ही कई शानदार खिलाड़ियों का जिक्र करने वाले है। जो अपने छोटे से क्रिकेट करियर में शानदार रिकॉर्ड दर्ज करके किसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना का शिकार हो गए और आज हमारे बीच मौजूद नहीं रहे। 

1. फिल ह्यूज ( उम्र 25, ऑस्ट्रेलिया) 

Phil Hughes

Advertisment

2014 में ऑस्ट्रेलिया के इस युवा बल्लेबाज की एक घरेलू मुकाबले के दौराने सर पर बाउंसर लगने से मौत हो गई। सीन एबट की गेंद की पर लगी चोट के बाद फिल ह्यूज जमीन पर गिर पड़े, और अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।

2. रूनाको मॉर्टन (उम्र 33, वेस्ट इंडीज)

Runako Morton West Indies.

Advertisment

वेस्टइंडीज का यह बल्लेबाज अपने 8 वर्षीय किक्रेट करियर में कई विवादों का हिस्सा रहे। वेस्टइंडीज की ओर से 15 टेस्ट और 56 वनडे खेलने वाले रूनाको मॉर्टन 2012 में एक भीषण सड़क हादसे का शिकार हो गए थे, और दुर्भाग्यपूर्ण अपनी जान गंवा बैठे।

3. बेन होलिओक (उम्र 24, इंग्लैंड)

Ben Hollioake England.

आज से करीब एक दशक पहले 2002 में इंग्लैंड के युवा क्रिकेटर बेन होलिओक भी एक सड़क दुर्घटना का शिकार होकर अपनी जान गंवा बैठे थे। दरअसल हादसे के समय इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मुकाबला खेला जा रहा था। तभी ड्रेसिंग रूम में खबर आई की इंग्लैंड की वनडे टीम के युवा खिलाड़ी बेन होलिओक अपनी स्पोर्ट्स कार से कॉलेज से घर लौट रहे थे। उस दौरान कार के दिवार से टकराने के चलते युवा खिलाड़ी की हादसी की जगह ही मौत हो गई।

4. मंजुरल इस्लाम राणा (उम्र 22, बांग्लादेश)

Manjural Islam Bangladesh.

पड़ोसी देश बांग्लादेश के युवा तेज गेंदबाज मंजुरल इस्लाम राणा भी एक सड़क हादसे के चलते आज हमारे बीच मौजूद नहीं है। दरअसल बांग्लादेश के खुलना शहर में राणा की मोटरसाइकिल एक मिनी बस से जा भीड़ी थी। इसके बाद मोटरसाइकल सड़क किनारे खड़े एक बिजली के खंभे से जा टकराई और इस दौरान सिर में लगी गंभीर चोट के चलते मंजुरल इस्लाम राणा की मौत हो गई।

5. टॉम मेनार्ड (उम्र 23, इंग्लैंड)

Tom Maynard.

इंग्लैंड के दाएं हाथ के युवा बल्लेबाज टॉम मेनार्ड की मौत 2012 में एक दुखद हादसे के चलते हो चुकी हैं। दरअसल इंग्लैंड का भविष्य कहे जाने वाेले टॉम मेनार्ड को पुलिस ने नशे में गाड़ी चलाने के संदेह में रोका और भागने की कोशिश करते समय, एक भूमिगत ट्रेन हादसे में टॉम की मौत हो गई।

6. मैल्कम मार्शल (उम्र 41, वेस्ट इंडीज)

Malcolm Marshall.

पूर्व दिग्गज कैरेबियन तेज गेंदबाज मैल्कम मार्शल अपनी घातक गेंदबाजी के चलते आज भी याद किए जाते हैं। हालाँकि मैल्कम मार्शल 1992 में क्रिकेट को अलविदा कहने वाले इस घातक तेज गेंदबाज की 1999 में एक असफल कैंसर ऑफरेशन के कारण मृत्यु हो गई।

7. हैंसी क्रोन्ये (उम्र 32, दक्षिण अफ्रीका)

Hansie Cronje SAF.

इस लिस्ट में अगला नाम दक्षिण अफ्रीका के शानदार खिलाड़ी हैंसी क्रोन्ये का आता है। 2002 में एक विमान हादसे में मारे गए हैंसी क्रोन्ये की मौत के साथ कई विवादस्पद घटनाओं के राज भी हमेशा के लिए दफन हो गए।

8. लॉरी विलियम्स (उम्र 33, वेस्ट इंडीज)

Laurie Williams.

कैरेबियन फर्स्ट क्लास तेज गेंदबाज लॉरी विलियम्स ने अपने छोटे से करियर में वेस्टइंडीज के लिए 15 वनडे मैचों में खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया था। हालांकि लॉरी के सड़के दुर्घटना के दौरान लॉरी की कार बस से टकरा गई। इस हादसे में लॉरी विलियम्स को अपनी जान गंवानी पड़ी।

West Indies Cricket News Australia T20-2023 Test cricket Bangladesh South Africa