in

आयरलैंड 2030 में संयुक्त रूप से टी-20 मेगा इवेंट की मेजबानी करने का इच्छुक : रिपोर्ट्स

इंटरनेशनल टूर्नामेंट के कई संस्करण संयुक्त रूप से देशों द्वारा आयोजित किये गये हैं।

Ireland cricket Team. (Photo By Seb Daly/Sportsfile via Getty Images)
Ireland cricket Team. (Photo By Seb Daly/Sportsfile via Getty Images)

आयरलैंड 2030 में इंटरनेशनल टी-20 कप की मेजबानी के लिए बातचीत कर रहा है। चर्चा है कि आयरलैंड इंग्लैंड, वेल्स और स्कॉटलैंड के साथ संयुक्त रूप से मेजबानी करना चाहता है। इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने 2019 में मेगा इवेंट की मेजबानी की थी, अब कथित तौर पर वह आयरलैंड व स्कॉटलैंड के साथ सह मेजबान के रूप में बोली लगाने के लिए बात कर रहा है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि आयरलैंड की योजना कैसी होती है।

इंटरनेशनल टूर्नामेंट के कई संस्करण संयुक्त रूप से देशों द्वारा आयोजित किये गये हैं। भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश ने संयुक्त रूप से 50 ओवर की टूर्नामेंट के 2011 संस्करण की मेजबानी की थी। वहीं न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया ने संयुक्त रूप से 2015 संस्करण की मेजबानी की थी। अभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के सामने ऐसा कोई संयुक्त प्रस्ताव नहीं आया है, इसलिए आयरलैंड के पास ईसीबी के साथ मेजबानी के अधिकार हासिल करने का बहुत अच्छा मौका है।

आयरलैंड सह-मेजबानी करना चाहता है

आयरिश इंडिपेंडेंट के रिपोर्ट में दावा किया गया कि खेल राज्य मंत्री जैक चैम्बर्स ने आईसीसी को पत्र लिखा। इसमें उन्होंने इस साल की शुरुआत में 2024-31 के लिए इंटरनेशनल टूर्नामेंट के मेजबानों के चयन की प्रक्रिया फिर से शुरू होने पर संभावित बोली के लिए आयरिश सरकार की सहायता व्यक्त करने की बात कही है।

यह भी पता चला कि यूके में मेगा इवेंट का आयोजन कैसे किया जाये, इसके लिए खेल विभाग के प्रमुख अधिकारियों ने क्रिकेट आयरलैंड, ईसीबी, क्रिकेट स्कॉटलैंड, यूके स्पोर्ट, वेल्स और स्कॉटलैंड के सरकारी प्रतिनिधियों से मुलाकात की है। यहां तक कि खेल विभाग क्रिकेट आयरलैंड और अन्य संभावित साझेदारों के साथ काम कर रहा है ताकि बजट बर चर्चा की जा सके। इसके साथ ही अंतिम निर्णय लेने से पहले सार्वजनिक धन के लिए समर्थन के लिए भी कहा जाएगा।

जैक चैम्बर्स ने आईसीसी को लिखे अपने पत्र में संभावित बोली के लिए अपनी सहायता व्यक्त की और एक सफल आयोजन के लिए यूके में अधिकारियों के साथ मिलकर काम करने का वादा किया। यह ध्यान देने योग्य बात है कि आईसीसी विश्व स्तर पर क्रिकेट को विकसित करने का इच्छुक है और इसी नजरिये से आयरलैंड को टूर्नामेंट के मेजबानी के अधिकार प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। क्रिकेट परिषद की योजना के अनुसार 2030 के संस्करण में 20 टीमें 55 मैच खेलेंगी।

Joe Root

अब यॉर्कशायर नस्लवाद मामले में जो रूट ने तोड़ी चुप्पी

Vivek Sagar Prasad. (Photo Source: Twitter)

ओलंपिक पदक विजेता विवेक सागर प्रसाद हुए जूनियर वर्ल्ड कप के लिए भारत के कप्तान नियुक्त