Advertisment

इंटरनेशनल टी20 कप : पाकिस्तान खिलाड़ियों को टूर्नामेंट के दौरान सोशल मीडिया से बचने की सलाह

आगामी इंटरनेशनल टी20 कप के दौरान पाकिस्तानी खिलाड़ियों को सोशल मीडिया इस्तेमाल को सीमित करने की सलाह दी गई है।

author-image
Justin Joseph
Oct 15, 2021 08:47 IST
New Update
Pakistan. (Photo Source: Getty Images)

Pakistan. (Photo Source: Getty Images)

आगामी इंटरनेशनल टी20 कप के दौरान पाकिस्तानी खिलाड़ियों को सोशल मीडिया इस्तेमाल को सीमित करने की सलाह दी गई है, क्योंकि पीसीबी अधिकारी खिलाड़ियों को लेकर कोई रिस्क नहीं लेना चाहते। सट्टेबाजों के साथ खिलाड़ियों के किसी भी संभावना को खत्म करने के लिए उन्हें सोशल मीडिया से दूरी बनाने की सलाह दी गई है।

Advertisment

इस तरह के बड़े टूर्नामेंट में यह तथ्य है कि सट्टेबाज बड़े खिलाड़ियों को गलत गतिविधियों में शामिल करने की कोशिश करते हैं। हालांकि खिलाड़ियों को फिक्सिंग के प्रभाव और नियमों के विरुद्ध जाने पर प्रतिबंध के बारे में पहले से ही सलाह दी जाती है। पाकिस्तानी खिलाड़ियों को फिक्सिंग को लेकर व्याख्यान भी दिया गया, जिसका अनुवाद उनकी स्थानीय भाषा उर्दू में भी किया गया।

दिए गये मैच फिक्सिंग मामलों के उदाहरण

इस दौरान दिखाये गये वीडियो में गुलाम बोदी का उदाहरण भी दिया गया कि कैसे वह मैच फिक्सिंग में शामिल हुआ, जिसने पांच साल की सजा काटी। बोदी के अलावा भी कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जो फिक्सिंग में शामिल हुए और इस वजह से उनके शानदार क्रिकेट करियर बर्बाद व खत्म हो गये।

Advertisment

इसके लिए अब बोर्ड ने बड़े टूर्नामेंट के दौरान सुरक्षा और निगरानी को बढ़ाकर मैच फिक्सिंग के खतरे को खत्म करने के प्रयास किए। लेकिन सट्टेबाज अन्य तरीके खोजने में कामयाब रहते हैं और खिलाड़ियों के संपर्क में रहने के लिए मुख्य रूप से सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसलिए पाकिस्तानी खिलाड़ियों को सोशल मीडिया के इस्तेमाल को सीमित करने की सलाह दी गई है।

आईफोन इस्तेमाल करने की सलाह

खिलाड़ियों को सलाह दी गई है कि वे केवल सोशल मीडिया का इस्तेमाल या तो क्रिकेट की जानकारी पोस्ट करने के लिए करें या टूर्नामेंट के दौरान किसी खिलाड़ी के प्रदर्शन के लिए उसकी सराहना करें। खिलाड़ियों से यह भी कहा गया कि वो एंड्रॉइड के बजाय आईफोन का इस्तेमाल करें। सेकेंड-हैंड फोन के इस्तेमाल करने की भी अनुमति नहीं है, क्योंकि पीसीबी को डर है कि कहीं जानकारी लीक न हो जाए।

इस बीच खिलाड़ियों से इंटरनेशनल टी20 कप के दौरान किसी भी संदिग्ध गतिविधि पर रिपोर्ट करने को भी कहा गया है। इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान को ग्रुप बी में भारत, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के साथ रखा गया है। पाकिस्तान रविवार 24 अक्टूबर को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में भारत के खिलाफ मैच से अपने अभियान की शुरुआत करेगा। पाकिस्तान ने 2009 में इस ट्रॉफी को जीता था।

#Cricket News #General News #Babar Azam #Pakistan