in

टी20 विश्व कप के लिए अफगानिस्तान ने घोषित की संशोधित टीम, मोहम्मद नबी संभालेंगे कप्तानी

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने टी20 विश्व कप के लिए टीम में बदलाव करते हुए संशोधित टीम की घोषणा की है।

Afghanistan Cricket Team ( Image Credit: Twitter)
Afghanistan Cricket Team ( Image Credit: Twitter)

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने टी20 विश्व कप के लिए टीम में बदलाव करते हुए संशोधित टीम की घोषणा की है। वहीं राशिद खान के कप्तानी छोड़ने के बाद मोहम्मद नबी को टीम का कप्तान बनाया गया है। पहले रिजर्व के रूप में रखे गये बायें हाथ के तेज गेंदबाज फरीद अहमद को 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है। जबकि ऑलराउंडर समीउल्लाह शिनवारी और युवा तेज गेंदबाज फजल हक फारुकी रिजर्व के रूप में टीम के साथ जुड़ेंगे। जिन टीमों ने सुपर 12 में जगह बना लिया है, वे टीमें 15 अक्टूबर तक अपनी टी20 विश्व कप में बदलाव कर सकती हैं।

टीम को लेकर राशिद खान इसलिए निराश थे कि अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने टीम का ऐलान करते वक्त उनसे सलाह नहीं ली और टीम स्क्वाड से शराफुद्दीन अशरफ और दौलत जादरान को बाहर कर उन्हें रिजर्व के रूप में रखा गया। वहीं शापूर जादरान, क़ैस अहमद और अफसर जजई को टीम से बाहर कर दिया गया।

मोहम्मद नबी कर चुके हैं पहले भी कप्तानी

अफगानिस्तान ने ज्यादा क्रिकेट नहीं खेला है। हालांकि पाकिस्तान के खिलाफ एक सीरीज होना था, लेकिन वो भी तालिबान के सत्ता में आने के बाद रद्द कर दिया गया। यहीं नहीं तालिबान के सत्ता में आने के बाद अफगानिस्तान के टी20 विश्व कप में शामिल होने पर भी संदेह होने लगे थे, लेकिन तालिबान के नये शासकों ने अफगानिस्तान क्रिकेट टीम को भागीदारी के लिए सहमति दी। इस साल मार्च में अफगानिस्तान की टीम ने आखिरी सीरीज जिम्बाब्वे के खिलाफ खेली थी।

मोहम्मद नबी ने इससे पहले 2013-2015 के बीच टीम की कप्तानी संभाली और वह ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी वनडे विश्व कप में अफगानिस्तान टीम के कप्तान थे। अफगानिस्तान टीम के सलाहकार के रूप में एंडी फ्लावर हाल ही में जुड़े हैं। वहीं मुख्य कोच लांस क्लूजनर और गेंदबाजी कोच शॉन टैट भी टीम के साथ जुड़े चुके हैं। टी20 विश्व कप 2021 में अफगानिस्तान टीम को ग्रुप बी में भारत, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के साथ रखा गया है। अफगानिस्तान 25 अक्टूबर को क्वालीफायर टीम के खिलाफ अपना पहला मैच खेलेगी।

संशोधित टीम-

मोहम्मद नबी (कप्तान), रहमानुल्ला गुरबाज (विकेटकीपर), हजरतुल्लाह जजई, उस्मान गनी, मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), हशमतुल्ला शाहिदी, असगर अफगान, गुलबदीन नायब, नजीबुल्लाह जादरान, करीम जनत, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, हामिद हसन, फरीद अहमद, नवीन उल हक।

 

Australia women vs India women. (Photo by Matt Roberts/Getty Images)

INDW vs AUSW: तीसरे टी20 में भारत को 14 रन से हराकर ऑस्ट्रेलिया ने 2-0 से सीरीज किया अपने नाम

MS Dhoni and Ravindra Jadeja. (Photo Source: IPL/BCCI)

धोनी के धमाके से चेन्नई पहुंची फाइनल में, रोमांचक मुकाबले में दिल्ली को 4 विकेट से हराया