in

कीवी स्पिनर एजाज पटेल करेंगे 10-विकेट हॉल वाली टेस्ट जर्सी नीलाम

पटेल ने भारत के खिलाफ पिछले साल यह कारनामा किया था।

Ajaz Patel of New Zealand. (Photo Source: Twitter/BLACKCAPS)
Ajaz Patel of New Zealand. (Photo Source: Twitter/BLACKCAPS)

क्रिकेट में एक गेंदबाज के लिए हर विकेट महत्वपूर्ण होता है। इसमें यदि उसे एक पारी में 4 या 5 विकेट मिल जाएं तो वडा प्रफुल्लित हो उठता है। वहीं, अगर टेस्ट क्रिकेट में दोनों पारियां मिलाकर दस विकेट हासिल हों तो और भी अच्छी बात होती है, लेकिन यदि टेस्ट की एक पारी में ही किसी को सभी 10 विकेट मिल जाएं तो सोने पर सुहागा हो जाए। अब तक के इतिहास में केवल तीन ऐसी गेंदबाज हुए हैं, जिन्होंने यह कारनामा किया है।

सबसे पहले इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर जिम लेकर ने एक टेस्ट पारी में सभी 10 विकेट लेकर इतिहास रच दिया था। इसके बाद भारतीय दिग्गज अनिल कुंबले ने इस अनूठे कारनामे को दोहराया। वहीं, पिछले साल न्यूजीलैंड के भारतीय मूल के स्पिनर एजाज पटेल ऐसा करने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए। पटेल ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत के खिलाफ यह मुकाम हासिल किया, जिसको अधिक यादगार बनाने के लिए वह इस दौरान पहनी जर्सी नीलाम करेंगे।

एजाज पटेल करेंगे 10-विकेट हॉल वाली टेस्ट जर्सी नीलाम

जब एजाज पटेल ने भारत के सभी 10 विकेट चटकाए थे तो उस मैच के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ियों द्वारा हस्ताक्षरित जर्सी भेंट स्वरूप दी गई थी। इस भारतीय मूल के कीवी गेंदबाज ने वानखेड़े स्टेडियम के म्यूजियम के लिए जर्सी और मैच बॉल गिफ्ट कर दी थी। अब उन्होंने उस मैच में पहनी अपनी जर्सी को नीलाम करने का फैसला किया है, जिससे प्राप्त राशि को वे बच्चों के कल्याण के लिए स्टारशिप चिल्ड्रन हॉस्पिटल को दान कर देंगे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, जर्सी के लिए सबसे ऊंची बोली 6600 डॉलर के आंकड़े को पार कर गई है और आने वाले दिनों में और अधिक हो सकती है। 11 मई नीलामी का आखिरी दिन है। वहीं यह भी पता चला है कि पटेल ने स्टारशिप चिल्ड्रन हॉस्पिटल के लिए अपनी जर्सी नीलाम करने का फैसला किया है क्योंकि उनकी बेटी का जन्म वहीं हुआ था और क्रिकेटर बदले में उन्हें कुछ देना चाहते थे।

उन्होंने अपने इस कदम के बारे में stuff.co.nz.से कहा, “मैंने और मेरी पत्नी ने पिछले साल अपनी बेटी के साथ स्टारशिप अस्पताल में कुछ दिन बिताए। यह एक चिंताजनक समय था, लेकिन मुझे एहसास हुआ कि हम कितने भाग्यशाली थे कि हमें केवल थोड़े समय के लिए रुकना पड़ा। स्टारशिप हमारे लिए अद्भुत था, और हम वापस देना चाहते थे…यह एक तरीका है जिससे हम ऐसा कर सकते हैं।”

(Photo Source: IPL/BCCI)

इन 3 कारणों से गुजरात जीत सकता है इंडियन टी-20 लीग 2022 का खिताब

Team India. (Photo Source: BCCI)

भारत का वेस्टइंडीज दौरा 22 जुलाई से होगा शुरू, एकबार फिर होंगे अमेरिका में मुकाबले