Advertisment

एजाज पटेल का परफेक्ट 10 नहीं आ सका न्यूजीलैंड के काम, भारत के पाले में दूसरा टेस्ट

एजाज पटेल ने इतिहास रचते हुए भारत के सभी दस विकेट हासिल किए, लेकिन न्यूजीलैंड इसका फायदा नहीं उठा सकी और टीम इंडिया का मैच पर शिकंजा कस चुका है

author-image
Justin Joseph
New Update
India. (Photo Source: BCCI)

India. (Photo Source: BCCI)

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मुकाबले के दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक टीम इंडिया को 332 रनों की बढ़त मिल चुकी है। भारत की पहली पारी 325 पर खत्म हुई, जिसमें मयंक अग्रवाल का शतक और अक्षर पटेल का अर्धशतक शामिल है। एजाज पटेल ने जरूर इतिहास रचा और सभी दस विकेट अपने नाम किए, लेकिन न्यूजीलैंड इसका फायदा नहीं उठा सकी।

Advertisment

एजाज पटेल का परफेक्ट 10

दूसरे दिन का खेल शुरू होने के तुरंत बाद रिद्धिमान साहा को कीवी स्पिनर एजाज पटेल ने पवेलियन भेजकर अपने पांच विकेट पूरे किए। इसकी अगली ही गेंद पर एजाज ने रविचंद्रन अश्विन को भी आउट कर दिया। नए बल्लेबाज अक्षर पटेल ने एक छोर संभाले हुए मयंक अग्रवाल के साथ अर्धशतकीय साझेदारी निभाई और टीम इंडिया का स्कोर 300 के करीब ले गए।

इस बीच मयंक ने 150 का आंकड़ा छुआ लेकिन तत्काल बाद वे भी एजाज पटेल का शिकार बने, लेकिन अक्षर पटेल के पहले टेस्ट अर्धशतक के चलते भारत ने 325 रन बनाए। कीवी टीम के बाएं हाथ के स्पिनर एजाज पटेल ने इतिहास बनाते हुए भारत के सभी दस विकेट झटके। इसके साथ ही वे ऐसा करने वाले टेस्ट इतिहास के केवल तीसरे गेंदबाज बने।

Advertisment

सिराज-अश्विन की आंधी में उड़ी कीवी टीम

पहली पारी में भारत ने 325 रनों का स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। पहले टेस्ट से बाहर रहे टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने आते ही अपना दमखम दिखाया। उन्होंने कीवी टीम के दोनों सलामी बल्लेबाजों को सस्ते में पवेलियन भेजा। इसके बाद तो पूरी न्यूजीलैंड की टीम ही ताश के पत्तों की तरह बिखर गई और भारतीय सरजमीं पर सबसे कम स्कोर पर आउट होने का अनचाहा रिकॉर्ड भी बना गई।

न्यूजीलैंड की पारी मात्र 62 रनों पर सिमट गई जिससे भारत को 263 रनों की बढ़त हासिल हुई। कीवी टीम ने इतनी खराब बल्लेबाजी की कि उनके केवल दो ही खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा छू सके। टीम इंडिया की तरफ से मोहम्मद सिराज ने तीन जबकि रविचंद्रन अश्विन ने चार विकेट अपने नाम किए। वहीं, अक्षर पटेल को 2 जबकि जयंत यादव को एक विकेट प्राप्त हुआ। कप्तान विराट कोहली ने यहां पर कीवी टीम को फॉलोऑन देने का फैसला नहीं किया।

Advertisment

नई सलामी जोड़ी ने भारत की मुट्ठी में किया मैच

कप्तान कोहली के फॉलोऑन नहीं देने के फैसले के बाद मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा मैदान पर उतरे। नियमित ओपनर शुभमन गिल की जगह पुजारा को ओपनिंग के लिए भेजा गया। दोनों भारतीय खिलाड़ियों ने समझ-बूझ के साथ बल्लेबाजी की और टीम इंडिया को कोई झटका नहीं लगने दिया। दिन का खेल खत्म होने पर मयंक 38 रन जबकि पुजारा 29 रन बनाकर नाबाद लौटे। वहीं, भारत को अब 332 रनों की बढ़त हासिल हो चुकी है और आज केवल दूसरा ही दिन है।

Cricket News New Zealand India