Advertisment

Asia Cup Qualifiers: नेपाल ने एशिया कप 2023 के लिए क्वालीफाई किया; जानें किस ग्रुप में मिली जगह

ASIA CUP 2023 : नेपाल ने इतिहास रच दिया है क्योंकि उन्होंन यूएई पर सात विकेट से जीत दर्ज करते हुए एशिया कप 2023 के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

author-image
Manoj Kumar
New Update
नेपाल NEPAL

ASIA CUP 2023 : चौतरफा प्रदर्शन के दम पर नेपाल ने इतिहास रच दिया है क्योंकि उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई ) पर सात विकेट से जीत दर्ज करते हुए आगामी एशिया कप 2023 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। इस जीत के साथ ही नेपाल ऐसा कप में क्रिकेट के दिग्गज भारत और पाकिस्तान के समान ग्रुप में रहेगा।

यूएई ने कल यानी सोमवार को नेपाल को 118 रन का टारगेट दिया था। बारिश के कारण खेल रोके जाने के बाद आज फिर से खेल शुरू किया गया। जवाब में नेपाल ने 30.3 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर यह लक्ष्य हासिल किया। नेपाल के लिए गुलशन झा ने अर्धशतक लगाया। हालांकि शुरुआत में नेपाल ने खराब बल्लेबाजी की लेकिन गुलशन झा के लय में आने पर नेपाल जीत हासिल करने में सफल रहा।

ASIA CUP 2023 के शेड्यूल का हो चुका है ऐलान

एशिया क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष जय शाह ने 4 महीने पहले ही पुष्टि की कि मेन्स वनडे एशिया कप 2023 (ODI Asia Cup 2023) इस साल सितंबर में होगा और भारत-पाकिस्तान क्वालीफाइंग टीम के साथ एक ही ग्रुप में होंगे। दूसरे समूह में श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान होंगे।

लेकिन बता दें कि इंडियन क्रिकेट बोर्ड ने पहले ही एशिया कप में भाग लेने को लेकर भारतीय टीम के पाकिस्तान दौरे से साफ इनकार कर दिया था। इसके बाद पाकिस्तान ने कुछ कदम पीछे हटाते हुए हाइब्रिड मॉडल का प्रस्ताव इंडियन क्रिकेट बोर्ड के सामने रखा था।

इस मॉडल के तहत पाकिस्तान भारत को छोड़कर बाकी टीमों के साथ मुकाबले पाकिस्तान में ही खेलगा और भारत के साथ किसी न्यूट्रल जगह पर मुकाबला खेलेगा। लेकिन हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार भारत ने अब एशिया कप के हाइब्रिड मॉडल के प्रस्ताव को भी ठुकरा दिया है।

पाकिस्तान की एशिया कप के आयोजन को लेकर चेतावनी

रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान भारतीय क्रिकेट बोर्ड से हाइब्रिड मॉडल के प्रस्ताव ठुकराने को लेकर काफी खफा है। इसलिए पाकिस्तान एशिया कप का आयोजन किसी दूसरे देश में आयोजित करने के BCCI के प्रस्ताव को लगातार खारिज कर रहा है। बता दें कि पाकिस्तान के अलावा यूएई और श्रीलंका भी एशिया कप की मेजबानी करने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

सूत्रों के हवाले से आई खबरों के मुताबिक अगर पाकिस्तान एशिया कप के आयोजन को पाकिस्तान में ही करवाने पर अड़ा रहा तो फिर एशिया कप इस साल आयोजित नहीं किया जाएगा। हालांकि, एशिया कप के इस मामले को लेकर पीसीबी ने कहा है कि अगर भारत एशिया कप की मेजबानी के मामले का जल्दी ही कोई समाधान नहीं निकलेगा तो पाकिस्तान भी 2025 में आयोजित होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी को लेकर मसला खड़ा कर सकता है।

इंडियन क्रिकेट बोर्ड का नया प्लान

अगर पाकिस्तान एशिया कप की मेजबानी को लेकर पीछे नहीं हटा तो BCCI एशिया कप के आयोजन को निरस्त कर सकती है। बता दें कि BCCI पहले ही एशिया कप की जगह पांच देशों को मिलाकर एक नए टूर्नामेंट के आयोजन के प्लान पर काम कर रहा है। अगर एशिया कप रद्द होता है तो BCCI अपने इस प्लान के साथ आगे बढ़ते हुए नजर आएगा।

General News India Cricket News Nepal Asia Cup 2023