Advertisment

AUS vs ENG 1st Test : तीसरे दिन का खेल खत्म, जो रूट और डेविड मलान ने ऑस्ट्रेलिया को दिया करारा जवाब

गाबा टेस्ट का तीसरा दिन इंग्लैंड के जो रूट और डेविड मलान के नाम रहा, जिन्होंने दिन का खेल समाप्त होने तक 159 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की।

author-image
Justin Joseph
New Update
Joe Root and Dawid Malan. (Photo by Michael Steele/Getty Images)

Joe Root and Dawid Malan. (Photo by Michael Steele/Getty Images)

एशेज सीरीज के पहले टेस्ट का तीसरा दिन इंग्लैंड के जो रूट और डेविड मलान के नाम रहा, जिन्होंने दिन का खेल समाप्त होने तक 159 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। फिलहाल इंग्लैंड ने 2 विकेट के नुकसान पर 220 रन बन लिए हैं और अभी भी वह ऑस्ट्रेलिया से 58 रन पीछे हैं। जो रूट नाबाद 86 और डेविड मलान नाबाद 80 रन बनाकर क्रीज पर टिके हुए हैं। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 425 रन सिमट गई। इस प्रकार ऑस्ट्रेलिया ने 278 रनों की बड़ी बढ़त हासिल की।

Advertisment

जो रूट और डेविड मलान ने कराई इंग्लैंड की वापसी

दूसरी पारी खेलने उतरी इंग्लैंड ने पहली पारी से सबक लेते हुए थोड़ा संभलकर खेला। रोरी बर्न्स और हसीब हमीद ने पहले विकेट के लिए 23 रन जोड़े। हालांकि पैट कमिंस ने 9वें ओवर की आखिरी गेंद पर बर्न्स (13) को विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच कराया। इसके बाद हसीब हमीद ने क्रीज पर टिकने का प्रयास किया, लेकिन 21वें ओवर में मिचल स्टार्क का शिकार हुए। उन्होंने 58 गेंदों में 27 रन बनाये।

इसके बाद जो रूट और डेविड मलान ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को वापसी का मौका नहीं दिया। शानदार फॉर्म में चल रहे जो रूट 158 गेंदों में 10 चौकों की मदद से 86 रन बनाकर नाबाद है। वहीं डेविड मलान भी 177 गेंदों में 10 चौकों की मदद से 80 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। इस बीच जो रूट ने इंग्लैंड की तरफ से एक कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। वह चालू वर्ष 2021 में 1541 रन बना चुके हैं।

Advertisment

माइकल वान के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा

इसके साथ ही जो रूट ने माइकल वान के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने 2002 में एक कैलेंडर वर्ष में 1481 रन बनाये थे। इसके अलावा जो रूट ने स्टीव स्मिथ (1474) और वीरेंद्र सहवाग (1462) को भी पीछे छोड़ दिया है। हालांकि अभी भी कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के मोहम्मद यूसुफ के नाम है, जिन्होंने 2006 में 1788 रन बनाये थे। डेविड मलान भी आज शानदार लय में दिखे। उन्होंने कुछ खूबसूरत शॉट्स लगाये।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन सात विकेट पर 343 रन से आगे खेलना शुरू किया। वहीं दूसरे दिन के हीरो रहे ट्रेविस हेड ने अपनी पारी 112 रन से आगे बढ़ाई और पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ मिलकर टीम का स्कोर 425 तक पहुंचाया। उन्होंने 148 गेंदों में 152 रनों की शानदार पारी खेली। उन्हें 105वें ओवर में मार्क वुड ने बोल्ड किया।

General News Ashes 2023 Cricket News Australia Test cricket Joe Root England Dawid Malan