in

ऑस्ट्रेलिया ने मैच जीता, लेकिन राशिद खान ने दिल, रोमांचक मुकाबले में 4 रन से हारा अफगानिस्तान

राशिद खान ने 23 गेंदों में 48 रनों की शानदार पारी खेली।

20-20 वर्ल्ड कप 2022 के 38वें मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को 4 रन से हराया। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने अपनी सेमीफाइनल की उम्मीदों को बरकरार रखा है। अगर श्रीलंकाई टीम इंग्लैंड को हरा देती है तो फिर ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। इससे पहले एरोन फिंच की जगह कप्तानी कर रहे मैथ्यू की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 168 रन बनाए। इसके जवाब में अफगानिस्तान की टीम 164 रन ही बना सकी।

जम्पा का गेम चेंजिंग ओवर

169 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान को शुरुआती झटके लगे। 40 रन के स्कोर पर दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन वापस लौट गए। रहमानुल्लाह गुरबाज अच्छे लय में दिखे और आउट होने से पहले उन्होंने सिर्फ 17 गेंदों में 30 रन बनाए। इसके बाद इब्राहिम जादरान और गुलबदीन नायब ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए तीसरे विकेट के लिए 59 रनों की साझेदारी की।

हालांकि, 13वें ओवर में मैच पलटा और 99 के स्कोर पर अफगानिस्तान ने अपने तीन विकेट गंवाए। ओवर की पहली गेंद पर मैक्सवेल के जबरदस्त थ्रो पर गुलबदीन 39 रन बनाकर रन आउट हो गए। वहीं जम्पा ने दूसरी और चौथी गेंद पर क्रमश: इब्राहिम जादरान (26) और नजीबुल्लाह जादरान (0) को आउट किया।

राशिद खान की विस्फोटक बल्लेबाजी

लेकिन खेल में अभी असली रोमांच बाकी था, राशिद खान ने अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से ऑस्ट्रेलियाई टीम की सांसें अटका दी। उन्होंने 23 गेंदों में 3 चौके और 4 छक्के की मदद से 48 रनों की बेहतरीन पारी खेली। हालांकि, वे अफगानिस्तान को जीत नही दिला सके। अफगानिस्तान 20 ओवर में 7 विकेट पर 164 रन ही बना सकी। ऑस्ट्रेलिया के लिए एडम जम्पा और जोश हेजलवुड ने सर्वाधिक 2-2 विकेट लिए। वहीं रिचर्डसन को 1 विकेट मिला।

मैक्सवेल ने जड़ा अर्धशतक

इससे पहले अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। कंगारू टीम की शुरुआत अच्छी नहीं हुई और कैमरन ग्रीन सिर्फ 3 रन बनाकर आउट हुए। वहीं छठे ओवर में नवीन उल हक ने दोहरा झटका देते हुए डेविड वार्नर (25) और स्टीव स्मिथ (4) को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

हालांकि, मिचेल मार्श और ग्लेन मैक्सवेल की पारियों ने ऑस्ट्रेलिया को एक मजबूत स्कोर खड़ा करने में मदद की। मार्श ने 30 गेंदों में 3 चौके और 2 छक्के की मदद से 45 रन बनाए। वहीं मैक्सवेल ने 32 गेंदों में नाबाद 54 रनों की पारी खेली, जिसमें 6 चौके और 2 छक्के शामिल रहे। स्टोईनिस ने 25 रनों का योगदान दिया। इस प्रकार ऑस्ट्रेलिया 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 168 रन बनाने में सफल रही।

अफगानिस्तान की ओर से नवीन उल हक ने सर्वाधिक 3 विकेट हासिल किए। वहीं फजलहक फारूकी ने 2 विकेट चटकाए। जबकि मुजीब और राशिद खान को 1-1 विकेट मिला।

विवियन रिचर्ड्स

सर विवियन रिचर्ड्स बने लंका प्रीमियर लीग के ब्रांड एंबेसडर, कही ये खास बात

(Image Source: Twitter)

इन 3 भारतीय खिलाड़ियों ने जीते हैं 20-20 वर्ल्ड कप में सबसे अधिक POTM अवार्ड