Advertisment

भविष्य में भारत-पाकिस्तान टेस्ट मैचों के लिए आइडियल वेन्यू हो सकता है ऑस्ट्रेलिया

वकार यूनुस ने कहा मेरे लिए पाकिस्तान और भारत टेस्ट मैचों के बिना टेस्ट चैंपियनशिप होने का कोई मतलब नहीं है।

author-image
Justin Joseph
एडिट
New Update
Indian cricket team

Indian cricket team ( Image Credit: Twitter)

इंटरनेशनल टी-20 कप में पाकिस्तान ने अपने शुरुआती मैच में भारत को 10 विकेट से हराया। इस जीत के साथ पाकिस्तान ने इंटरनेशनल वनडे और टी-20 कप में भारत के खिलाफ 12 मैचों की जीत का सिलसिला भी तोड़ा। इसमें कोई संदेह नहीं है कि फैंस को दोनों देशों के बीच होने वाले मैचों का बेसब्री से इंतजार रहता है। इस बीच पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनुस ने दोनों देशों के बीच टेस्ट मैच को लेकर बात की है।

Advertisment

यह जगजाहिर है कि भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव के कारण एक-दूसरे के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेलते हैं। दोनों देश एक-दूसरे के खिलाफ सिर्फ मेगा इवेंट में खेलते हुए दिखाई देते हैं। अब मौजूदा इंटरनेशनल टी-20 कप में भारत के खिलाफ बाबर आजम की अगुवाई वाली टीम की एतिहासिक जीत ने इन दोनों देशों के बीच मैचों में कमी की ओर ध्यान खींचा है।

दोनों देशों के मैच के बिना टेस्ट चैंपियनशिप का मतलब नहीं

2007 के बाद से दोनों कट्टर प्रतिद्वंदी देशों ने टेस्ट मैचों में एक-दूसरे का सामना नहीं किया है। अब विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में एक देश को दूसरे देश के खिलाफ खेलना महत्वपूर्ण हो गया है। पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनुस ने भी दोनों देशों के बीच टेस्ट मैचों की जरूरत पर बात की है।

Advertisment

वकार यूनुस ने यूट्यूब चैनल क्रिकेट बाज को दिए एक साक्षात्कार के दौरान कहा कि आईसीसी को हस्तक्षेप करना चाहिए और कुछ करना चाहिए, क्योंकि मेरे लिए पाकिस्तान और भारत टेस्ट मैचों के बिना टेस्ट चैंपियनशिप होने का कोई मतलब नहीं है।

ऑस्ट्रेलिया में हो सकता है भारत-पाकिस्तान के बीच मैच

भारत-पाकिस्तान ने 2015 इंटरनेशनल वनडे कप के दौरान एक-दूसरे का मुकाबला किया था। साउथ ऑस्ट्रेलिया सरकार के मुताबिक उस मैच के टिकट केवल 12 मिनट के अंदर बिक गये थे। ऐसे में यह देश भारत-पाकिस्तान मैच के लिए सही वेन्यू हो सकता है। ऑस्ट्रेलिया एक ऐसा देश है, जहां लोग क्रिकेट को पसंद करते हैं। क्रिकेट की दीवानगी और लोकप्रियता को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया खुद को आईडियल वेन्यू बनाता है।

इस पर उस्मान ख्वाजा ने भी कहा मैं कुछ टेस्ट मैच देखना चाहता हूं। मैं पाकिस्तान के स्पिनरों को भारतीय स्पिनरों से भिड़ते देखना चाहता हूं, पाकिस्तान के बल्लेबाज लंबे फॉर्म में भारतीय बल्लेबाजों का सामना करते हैं और यही असली परीक्षा है। यह विश्व क्रिकेट के लिए अच्छा होगा अगर भारत-पाकिस्तान एक बार फिर से एक-दूसरे के खिलाफ खेलते हैं।

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय और पाकिस्तानी मूल के तीन प्रतिशत लोग हैं। भारत-पाकिस्तान मैचों की मेजबानी से क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को यकीनन फायदा होगा। इस पर बात करते हुए पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एड कोवान ने पहले कहा था कि इसे दुबई में खेला जाए, इसे ऑस्ट्रेलिया में खेला जाए। वास्तव में दोनों टीमों के लिए भूख है। यह भावनात्मक है और वास्तव में क्रिकेट में ये दो महाशक्तियां हैं, हमें इसे और देखने की जरूरत है।

Cricket News India General News Pakistan