Advertisment

भारत का सपना फिर हुआ चकनाचूर, ऑस्ट्रेलिया ने U19 World Cup फाइनल में हराकर जीता चौथी बार खिताब

Check out- Australia defeated India in the final of U19 World Cup, won their fourth title - ऑस्ट्रेलिया ने चौथी बार अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब किया अपने नाम

author-image
Joseph T J
New Update
Under-19 World Cup

ऑस्ट्रेलिया ने U19 विश्व कप के फाइनल मुकाबले में भारत को हराकर चौथी बार खिताब अपने नाम कर लिया है। बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम के गेंदबाजों ने टीम इंडिया को सिर्फ 174 रनों के स्कोर पर समेट दिया। पूरे टूर्नामेंट में एक भी मुकाबला नहीं हारने वाली मेन इन ब्लू को खिताबी मुकाबले में हार का सपना करना पड़ा और उसका ट्रॉफी जीतने का सपना चकनाचूर हो गया।

Advertisment

ऑस्ट्रेलिया ने बनाए 253 रन

मुकाबले की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया के लिए हरजस सिंह ने शानदार बल्लेबाजी की और 64 गेंदों पर 55 रन बनाए, जबकि सलामी बल्लेबाज हैरी डिक्सन ने 42, ह्यूग वीबगेन ने 48 और ओलिवर पीक ने नाबाद 46 रनों का योगदान दिया, जिसकी बदौलत ऑस्ट्रेलिया की टीम 253 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने में कामयाब हुई।

कंगारू टीम ने एक वक्त 99 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे, लेकिन इसके बाद हरजस सिंह ने रयान हीक्स (20) के साथ अर्धशतकीय साझेदारी की। फिर हरजस ने ओलिवर पीक के साथ महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई। भारत के लिए राज लिम्बानी ने सबसे अधिक 3 विकेट चटकाए, जबकि नमन तिवारी को दो विकेट मिले। सौम्य पांडे और मुशीर खान को 1-1 विकेट मिला।

Advertisment

टीम इंडिया की बल्लेबाजी ढह गई 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत काफी खराब रही और तीसरे ओवर में ही सलामी बल्लेबाज अर्शिन कुलकर्णी सिर्फ 3 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज हावी हो गए और उन्होंने रन गति पर लगाम लगा दिया। दबाव में टीम इंडिया ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए।

मेन इन ब्लू ने 20 ओवर के भीतर 68 रन पर अपने 4 विकेट गंवा दिए। फिर शुरुआती झटकों से टीम अंत तक उबर नहीं सकी और सिर्फ 174 रनों पर सिमट गई। टीम के लिए आदर्श सिंह सबसे सफल बल्लेबाज रहे, जिन्होंने 77 गेंदों में 47 रन बनाए। इसके अलावा मुरुगन अभिषेक और मुशीर खान ने क्रमश: 42 और 22 रन बनाए। 

दूसरी ओर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने फाइनल में शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। खासकर राफ मैकमिलन और महली बियर्डमैन ने, दोनों गेंदबाजों ने 3-3 विकेट अपने नाम किए। जबकि कैलम विडलर ने दो विकेट हासिल किए। चार्ली एंडरसन और टॉम स्ट्राकर को 1-1 विकेट मिला।

IND-U19 vs AUS-U19 U19 World Cup U19 World Cup 2024