Advertisment

Australia vs Pakistan, 2nd Test: जूते पर अपनी दोनों बेटियों का नाम लिखकर मैदान में उतरा मशहूर क्रिकेटर! क्रिकेट जगत में छिड़ी बहस

मैच के पहले दिन बल्लेबाजी करने उतरे ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज ने अपने जूतों पर अपनी दोनों बेटियों का नाम लिखकर मैदान पर नजर आए।

author-image
Joseph T J
New Update
Usman Khawaja

Usman Khawaja

Australia vs Pakistan, 2nd Test: ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच दूसरा टेस्ट मैच ऐतिहासिक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जा रहा हैं। मेजबान टीम सीरीज में 1-0 से आगे है। पैट कमिंस और उनकी टीम ने पिछले हफ्ते पर्थ में खेले गए पहले टेस्ट मैच पाकिस्तान को 360 रनों के बड़े अंतर से हराकर सीरीज में बढ़त बना रखी है। वहीं दूसरे टेस्ट मैच में भी अभी तक ऑस्ट्रेलिया की पकड़ मजबूत नजर आ रही है। इस बीच देखा गया हैं कि कंगारू टीम के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा लगातार आईसीसी के खिलाफ कुछ ना कुछ करते रहते हैं। पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज के शुरुआती टेस्ट मैच में ख्वाजा ने काली पट्टी बांधे मैदान पर नजर आए। हालांकि उनके इस व्यवहार के लिए आईसीसी ने उन्हें फटकार लगाई। अब इस बल्लेबाज ने दूसरे टेस्ट मैच में एक और हरकत की है। मैच के पहले दिन जब उस्मान ख्वाजा बल्लेबाजी करने आए तो वह अपने जूतों पर अपनी दोनों बेटियों का नाम लिखकर मैदान पर उतरे। 

Advertisment

यहां से शुरू हुआ पूरा मामला - 

उस्मान ख्वाजा ने पर्थ में सीरीज के पहले टेस्ट मैच में पाकिस्तान पर 360 रनों की जीत के दौरान काली पट्टी पहनी थी । 13 दिसंबर को प्रैक्टिस के दौरान उनके जूतों पर 'सभी का जीवन बराबर है' और 'स्वतंत्रता एक मानवाधिकार है' लिखा हुआ था। लेकिन आईसीसी ने उन पर ये जूता पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया. इसके विरोध में उस्मान मैच के दौरान काली पट्टी बांधकर आए। 

Advertisment

ICC ने लगाई फटकार-

दूसरे टेस्ट मैच से पहले उस्मान ख्वाजा ने ICC से गुजारिश की थी कि वो अपने बल्ले और जूतों पर कबूतर के स्टीकर लगाकर  क्रिकेट खेलेंगे. लेकिन उनकी मांग को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने खारिज कर दिया. इसे लेकर वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर माइकल होल्डिंग ने भी अपना गुस्सा जाहिर किया. उन्होंने आईसीसी के इस रवैये को पाखंडी बताया. दूसरी ओर, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को उस्मान कबूतर स्टिकर का उपयोग करने में कोई समस्या नहीं हुई। ईएसपीएन क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, ख्वाजा ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में अपने बल्ले और जूतों पर लोगो लगाने से पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स एसोसिएशन से बात की थी। उन्होंने हरी झंडी दिखाने के बाद प्रैक्टिस शुरू कर दी. 

Advertisment

जूतों पर अब बच्चों के नाम -



मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्ट के पहले दिन बल्लेबाजी कर रहे उस्मान ख्वाजा ने अपने जूतों पर अपनी बेटियों के नाम लिखवाए थे। उनके जूतों पर 'आयशा' और 'आइला' लिखा हुआ था. ये दोनों उस्मान ख्वाजा की बेटियां हैं। क्रिकेट.कॉम ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर डोर एयू नाम से जूतों की फोटो शेयर की है। 

 



2nd Test: Australia vs Pakistan