Advertisment

फाइनल में मिचल मार्श और डेविड वॉर्नर के सामने पस्त हुआ न्यूजीलैंड, पहली बार बना ऑस्ट्रेलिया टी-20 चैंपियन

दुबई में खेले गये फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हराकर पहली बार इंटरनेशनल टी-20 कप का खिताब जीता।

author-image
Justin Joseph
New Update
Mitchell Marsh. (Photo Source: Getty Images

Mitchell Marsh. (Photo Source: Getty Images

दुबई में खेले गये फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हराकर पहली बार इंटरनेशनल टी-20 कप का खिताब जीत लिया। मिचल मार्श के नाबाद 77 रन और डेविड वॉर्नर के 53 रनों की शानदार पारियों ने मैच को एकतरफा कर दिया और कीवी गेंदबाज विकेट की तलाश में भटकते दिखे। इससे पहले न्यूजीलैंड ने केन विलियमसन के 85 रन की मदद से 20 ओवर में 172 रन बनाये। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 18.5 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया।

Advertisment

विलियमसन ने खेली कप्तानी पारी

इंटरनेशनल टी-20 कप 2021 का फाइनल मुकाबला आज दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। न्यूजीलैंड की ओर से पारी की शुरुआत करने डैरेल मिचल और मार्टिन गुप्टिल उतरे। दोनों ने सधी हुई और धीमी शुरुआत की, लेकिन पावरप्ले में रन बनाने के दबाव में न्यूजीलैंड को चौथे ओवर में पहला झटका लगा। डैरेल मिचल 11 रन बनाकर हेजलवुड का शिकार बने।

इसके बाद केन विलियमसन और गुप्टिल ने पारी को संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। मार्टिन गुप्टिल आज अपनी लय में नहीं दिखे और 28 रन बनाने में 35 गेंद का इस्तेमाल किया। वह एडम जम्पा की गेंद पर स्टोइनिस के हाथों कैच आउट हुए। इसके बाद ग्लेन फिलिप्स और एक छोर से टिके विलियमसन ने पारी को आगे बढ़ाया और टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया।

Advertisment

फिलिप्स ने कुछ अच्छे शॉट लगाये और एक छक्का व एक चौके मदद से 18 रन बनाये। वहीं विलियमसन ने 48 गेंदों में 85 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। उनकी शानदार पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने फाइनल मुकाबले में 20 ओवर में 172 रन बनाये। ऑस्ट्रेलिया की ओर से जोश हेजलवुड ने सर्वाधिक 3 विकेट लिये।

कीवी गेंदबाजों को लय में आने का नहीं दिया मौका

173 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 15 रन के स्कोर पर उसे पहला झटका लगा। कप्तान एरोन फिंच 5 रन बनाकर जल्द ही पवेलियन लौट गये। इसके बाद डेविड वॉर्नर और मिचल मार्श ने पारी को संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने कीवी गेंदबाजों को लय में आने का मौका नहीं दिया और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। इस बीच वॉर्नर ने अपना 21वां अर्धशतक लगाया। हालांकि 13वें ओवर में ट्रेंट बोल्ट ने डेविड वॉर्नर को बोल्ड कर दिया। उन्होंने 38 गेंदों में 53 रन की पारी खेली।

Advertisment

वॉर्नर के आउट होने के बाद क्रीज पर आये ग्लेन मैक्सवेल और मिचल मार्श साथ मिलकर ऑस्ट्रेलिया को जीत की ओर से ले गये। मिचेल मार्श ने 31 गेंदों पर शानदार अर्धशतक जड़ा। इसके बाद दोनों बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया का कोई और विकेट गिरने नहीं दिया और 66 रनों की साझेदारी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को पहली बार खिताब दिलाया। मिचल मार्श ने नाबाद 77 रन की अपनी पारी में 4 छक्के और 6 चौके लगाये। वहीं ग्लेन मैक्सवेल ने नाबाद 28 रन बनाये।

General News Cricket News Australia David Warner T20 World Cup 2021 T20-2021 Kane Williamson New Zealand