in

बांग्लादेश ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन न्यूजीलैंड को पहली बार टेस्ट मैच में हराया

बांग्लादेशी टीम ने दो मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

Bangladesh

बांग्लादेश ने इतिहास रचते हुए न्यूजीलैंड को पहली बार टेस्ट मैच में 8 विकेट से मात दी और दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। इस ऐतिहासिक जीत से बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को पहली बार क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में हराया। साथ ही बांग्लादेश ने टेस्ट चैंपियनशिप में भी अपनी पहली जीत हासिल की। न्यूजीलैंड ने पहली पारी में कुल 328 रन बनाए, जिसके जवाब में बांग्लादेश ने 458 रन बनाए।

कीवी टीम ने जब पांचवें दिन की शुरुआत की तो उनका स्कोर 147/5 था और दूसरी पारी में वे बांग्लादेश से 17 रनों से आगे थे। लेकिन न्यूजीलैंड ने अपने आखिरी 5 विकेट मात्र 22 रन जोड़कर ही गंवा दिए। बांग्लादेश के इबादत हुसैन ने कीवी टीम को बड़ा स्कोर खड़ा नहीं करने दिया। वहीं, तस्कीन अहमद और शोरीफुल इस्लाम ने भी न्यूजीलैंड टीम को 169 रनों से समेटने में अहम योगदान दिया।

बांग्लादेश ने छोटे लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया

बांग्लादेश को 40 रनों का मामूली लक्ष्य दिया गया था और उन्होंने इसे 8 विकेट शेष रहते हुए हासिल कर लिया। मेहमान टीम ने अपना पहला विकेट सिर्फ 3 रन पर गंवा दिया था जब शादमान इस्लाम ने टिम साउदी की गेंद पर विकेटकीपर को कैच दिया। इसके बाद काइल जैमिसन ने नजमुल हुसैन शांतो को आउट किया।

बाएं हाथ के बल्लेबाज नजमुल ने जैमिसन की एक अच्छी लेंथ की गेंद को आक्रामक शॉट मारने का प्रयास किया, जिससे गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए स्लिप में तैनात रॉस टेलर के हाथों में चली गई। हालांकि, अनुभवी बल्लेबाज मुश्फिकुर रहीम ने टीम को और कोई झटका लगने नहीं दिया और चौका मारकर ऐतिहासिक जीत दर्ज करवाई।

इस जीत के साथ बांग्लादेश अब टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में पांचवें स्थान पर पहुंच गई है। वहीं, चैंपियनशिप के पहले संस्करण की चैंपियन न्यूजीलैंड की टीम सातवें स्थान पर है। ऑस्ट्रेलियाई टीम तीन जीत के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर है, जबकि श्रीलंका दूसरे स्थान पर काबिज है।

Shardul Thakur ( Image Credit: Twitter)

IND vs SA 2nd Test : दूसरे दिन का खेल समाप्त, दक्षिण अफ्रीका 229 पर ऑलआउट, शार्दुल ठाकुर ने लिए 7 विकेट

England celebrate after taking Australian wicket. (Photo Source: Twitter)

बारिश से प्रभावित चौथे एशेज टेस्ट के पहले दिन इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को मजबूत शुरुआत करने से रोका