in

Indian T20 League : कोरोना महामारी ने बढ़ाई मुश्किलें, BCCI यूएई के अलावा श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका में करा सकता है टूर्नामेंट का आयोजन

बीसीसीआई ने टी-20 टूर्नामेंट को भारत से बाहर स्थानांतरित करने की योजना पर विचार कर रहा है।

IPL Trophy (Photo Source: IPL/BCCI)
IPL Trophy (Photo Source: IPL/BCCI)

भारत में कोरोना के लगातार तेजी से बढ़ते मामले के कारण इंडियन टी-20 लीग 2022 के आयोजन को लेकर संशय बना हुआ है। इसलिए पहले खबर थी कि यह पूरा टूर्नामेंट सिर्फ महाराष्ट्र में आयोजित कराने पर विचार किया जा रहा है, लेकिन अब खबर है कि बीसीसीआई ने इस टी-20 टूर्नामेंट को भारत से बाहर स्थानांतरित करने की योजना पर विचार कर रहा है।

रिपोर्ट्स की मानें तो बीसीसीआई ने प्लान बी के तहत दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका को बैकअप होस्ट के तौर पर रखा है। साल 2009 में इंडियन टी-20 लीग का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में हुआ था। वहीं श्रीलंका में अभी इस लीग का आयोजन नहीं हुआ है।

बीसीसीआई अन्य विकल्प पर कर रहा विचार

बता दें कि इससे पहले साल 2020 में पूरा इंडियन 20 लीग यूएई में खेला गया था। वहीं 2021 संस्करण भारत में कोरोना महामारी के कारण दूसरा चरण यूएई में कराया गया। लेकिन अब आगामी संस्करण के लिए दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड पूरी तरह से संयुक्त अरब अमीरात पर निर्भर नहीं रहना चाहता है।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा कि वे हर समय यूएई पर निर्भर नहीं रह सकते हैं इसलिए उन्होंने और विकल्प तलाशने का फैसला किया है। दक्षिण अफ्रीका का समय अंतर भी खिलाड़ियों के लिए अच्छा है।

दक्षिण अफ्रीका ने हाल ही में दो सीरीज की सफलतापूर्वक मेजबानी की है। इससे पहले भारत ए और दक्षिण अफ्रीका ए के बीच तीन मैचों का अनौपचारिक टेस्ट भी खेला गया था। वहीं फिलहाल भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज खेली जा रही है।

बीसीसीआई ने कई घरेलू टूर्नामेंट को किया स्थगित

उन्होंने कहा, ‘जहां टीम दूसरे टेस्ट के लिए रुकी थी वह जगह कई एकड़ में फैली हुई है। एक अधिकारी ने कहा वहां चलने के लिए ट्रैक और यहां तक ​​​​कि एक तालाब भी था और इससे उन खिलाड़ियों के लिए चीजें आसान हो गई हैं, जो पिछले कुछ सालों से कई विदेशी दौरों पर अपने कमरों तक ही सीमित हैं।

इससे पहले बीसीसीआई ने देश में कोरोना महामारी के कारण ही रणजी ट्रॉफी के आगामी को संस्करण को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया। वहीं कई घरेलू टूर्नामेंटों को भी रोकना पड़ा। इंडियन टी-20 के 2022 संस्करण के लिए मेगा ऑक्शन फरवरी के महीने में होने की उम्मीद है। आगामी सीजन सबसे लंबा होने की उम्मीद है, क्योंकि 10 टीमें हिस्सा लेंगी।

IPL Trophy (Photo Source: IPL/BCCI)

Indian T20 League 2022: दोनों नई फ्रेंचाइजी के रिटेन खिलाड़ियों के नाम इस तारीख को सामने आ जाएंगे

Usman Khawaja (Photo Source: Google)

Ashes 2021-22 : ट्रेविस हेड की वापसी से मार्कस हैरिस बाहर, उस्मान ख्वाजा करेंगे ओपनिंग