in

पूर्व क्रिकेटरों के लिए BCCI लेकर आएगा पेंशन प्रस्ताव

अंशुमान गायकवाड़ ने कहा BCCI पूर्व क्रिकेटरों के लिए पेंशन योजना पर काम कर रहा है।

Board of Control for Cricket in India
Board of Control for Cricket in India

बीसीसीआई जल्दी ही पूर्व भारतीय खिलाड़ियों के लिए पेंशन का प्रस्ताव ला सकता है। भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर अंशुमान गायकवाड़ ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड पूर्व क्रिकेटरों के लिए पेंशन योजना पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा 25 से कम प्रथम श्रेणी मैच खेलने वाले खिलाड़ियों के लिए आईसीए कुछ पेंशन देना चाहता है। पेंशन में उन क्रिकेटरों की विधवाएं भी शामिल हैं, जिन्होंने ज्यादातर नो मनी रिटर्न प्राप्त करके घरेलू मैच खेले हैं।

पिछली बैठक में हुई थी चर्चा

अंशुमान गायकवाड़ वर्तमान में भारतीय क्रिकेटर्स एसोसिएशन (ICA) के सदस्य हैं। शुक्रवार को उन्होंने कहा कि पूर्व खिलाड़ियों के लिए पेंशन की बहस लंबे समय से चल रही है, जब क्रिकेटरों को अपनी राज्य टीमों का प्रतिनिधित्व करने के बदले में बहुत कम पैसे मिलते थे।

उन्होंने कहा पिछली बैठक में इस पर चर्चा हुई थी। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुल ने आश्वासन दिया है कि वह अगली बैठक में एक प्रस्ताव लेकर आएंगे। उन्होंने आगे कहा कि पेंशन में वृद्धि नहीं होगी, विधवाओं के लिए भी पेंशन होगी। फिलहाल यह मैचों की संख्या 25 हैं, लेकिन यह धीरे-धीरे घटकर 10 हो जाएगा।

बीसीसीआई ने की थी मुआवजे की घोषणा

बीसीसीआई ने इससे पहले कोविड से प्रभावित हुए घरेलू क्रिकट खिलाड़ियों के लिए मुआवजे के रूप में अतिरिक्त 50% मैच फीस की भी घोषणा की थी। कुछ घरेलू खिलाड़ी जिनकी आय पूरी तरह से रणजी, विजय हजारे ट्रॉफी और सैयद मुश्ताक ट्रॉफी मैचों से मैच फीस पर निर्भर थी, आर्थिक रूप से प्रभावित हुई। ऐसे में बीसीसीआई ने आगामी घरेलू सत्र 2021-22 के लिए भुगतान भी बढ़ा दिया है।

स्वागत योग्य निर्णय

अंशुमन गायकवाड़ ने कहा, यह एक स्वागत योग्य निर्णय है। सभी अच्छे क्रिकेटर भारत के लिए नहीं खेल सकते हैं। सभी एक ही तरह का पैसा नहीं कमा सकते हैं। कम से कम अब तो उन्हें अपनी रोजी-रोटी की चिंता करने की जरूरत नहीं है। घरेलू क्रिकेट के लिए पहले ही काफी कुछ किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि यह निश्चित रूप से घरेलू खिलाड़ियों के लिए शानदार है। हमने देखा कि पिछले दो साल से कोविड की वजह से क्रिकेट नहीं खेला गया। अब समय आ गया है कि हम आगे बढ़ें। आप अपनी सावधानी बरतें और इसे जारी रखें।

 

मुझे नहीं लगता इंग्लैंड एशेज के लिए मजबूत टीम नहीं भेजेगा: मिचेल स्टार्क

दिल्ली की राजस्थान पर शानदार जीत, 33 रन से हराकर पहुंची अंक तालिका में टॉप पर