in

बेन स्टोक्स चाहते थे की भारत बनाए 450 रन, जानें क्यों दिया ऐसा बयान?

इंग्लैंड ने भारत के साथ पांचवा मैच जीतकर सीरीज को 2-2 से किया ड्रा।

Ben Stokes
Ben Stokes

भारत के द्वारा 378 रन का लक्ष्य पूरा कर इंग्लैंड ने पांचवा पुनर्निर्धारित टेस्ट मैच 7 विकेट से जीत लिया है। यह टेस्ट मैच में इंग्लैंड का सर्वोच्च सफल रन चेज था जिसने उन्हें श्रृंखला को 2-2 के बराबर करने में मदद की। इंग्लैंड टीम के टेस्ट मैच के कप्तान बेन स्टोक्स ने इस जीत के बाद एक बयान दिया ही जिसे सोचने पर सब मजबूर हो गए की इन्होंने यह क्या बोल दिया है। बेन स्टोक्स चाहते थे की उन्हें 450 रन का लक्ष्य मिले ताकि वह देख सके की उनकी टीम क्या करती।

बेन स्‍टोक्‍स ने मैच के बाद कहा, “जब टीम को क्या हासिल करना है, इस पर स्पष्टता होती है, तो इससे चीजें आसान हो जाती हैं, साथ ही उन्हें पता था कि टीम धुआंधार अंदाज से पीछा करने जा रही थी तब इस तरह के बड़े स्‍कोर भी बन जाते हैं। अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में बाहरी दबाव आपको पांच-छह सप्‍ताह पहले तक यह बताता था कि 378 रनों का लक्ष्‍य काफी डरावना। मैं कई बार यह सोच रहा था कि हमारे पास 450 रनों का लक्ष्‍य होता तो हमारी टीम उसे भी चेज कर लेती। मैं चाहता था की भारत हमें वह टार्गेट दे हम अपनी टीम को और मजबूत करना चाहते हैं।”

पिछले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ भी, इंग्लैंड ने सफलतापूर्वक 277, 299 और 296 के लक्ष्य का पीछा करते हुए 3-0 से श्रृंखला जीत लिया था।

इंग्लैंड ने 7 विकेट से मैच जीता

इंग्लैंड और भारत के बीच पांचवा टेस्ट मैच 1 जुलाई से शुरू था और मैच का अंतिम यानि पांचवा दिन 5 जुलाई को था। टीम इंडिया टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने आई और पहली पारी में ऋषभ पंत के 146 रन और जडेजा की शानदार शतक के बदौलत 416 रन बनाए। इसके बाद इंग्लैंड को भारत ने अच्छी गेंदबाजी करते हुए 284 रनों पर ही ढेर कर दिया। भारत ने इस पारी के अंत के बाद 132 रन की लीड ले रखी थी। दूसरी पारी में भारत की तरफ से पुजारा ने 66 और पंत ने 57 रनों की पारी खेली। भारत जल्द ही 245 रन बनाकर ढेर हो गई और इंग्लैंड को 378 रनों का लक्ष्य दिया। इंग्लैंड ने 259/3 से आगे खेल को पांचवें दिन आगे बढ़ाते हुए बिना कोई विकेट गँवाए मैच जीत लिया और सीरीज की हार को बचा लिया।

रूट ने दूसरी पारी में शतक ठोककर इंग्लैंड को जीत दिला दी। इसके साथ ही रूट ने अपने करियर का 28 वां टेस्ट शतक लगाया। वह टेस्ट में शतक लगाने के मामले में शामिल खिलाड़ियों में सबसे आगे हो गए हैं, या यूं कहे की वह अब टेस्ट किंग बन गए हैं।

India women hockey team players in action at the Tokyo Olympics. (File)

विश्व हॉकी वर्ल्ड कप में वंदना कटारिया ने भारत को हार से बचाया, चीन के साथ मैच को 1-1 से किया ड्रा

Virat Kohli. (Photo Source: Twitter)

भारतीय फैंस ने कोहली के लिए ट्विटर पर मचाया बवाल, बार्मी आर्मी को याद दिलाई औकात