in

‘जल्द मिलने वाली है बड़ी खबर’ विराट कोहली बनाए जाएंगे इस फॉर्मेट के कप्तान!

दक्षिण अफ्रीका से 1-2 से हारने के बाद कोहली ने इस साल की शुरुआत में टेस्ट कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था।

विराट कोहली Virat Kohli: (Image Source: Twitter)
Virat Kohli: (Image Source: Twitter)

इंडियन क्रिकेट बोर्ड ने शुक्रवार को चेतन शर्मा की अगुआई वाली पूरी चयन समिति को बर्खास्त कर दिया है। 20-20 विश्व कप से भारत के सेमीफाइनल से बाहर होने के बाद बोर्ड द्वारा चौंकाने वाला कदम उठाया गया है। एक प्रेस विज्ञप्ति में, भारतीय क्रिकेट बोर्ड के सचिव, जय शाह ने 28 नवंबर तक पांच पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। चयनकर्ताओं के लिए नौकरी का विवरण स्पष्ट रूप से कहता है कि,  “प्रत्येक प्रारूप में टीम के लिए कप्तान नियुक्त करें।”

बोर्ड हर फॉर्मेट के लिए अलग-अलग कप्तान नियुक्त करने पर विचार कर रहा है। हार्दिक पांड्या को पहले से ही टी-20 अंतरराष्ट्रीय में रोहित शर्मा के रिप्लेसमेन्ट के रूप में देखा जा रहा है, ऐसे में फैंस बोर्ड से विराट कोहली को टेस्ट कप्तान के रूप में फिर से नियुक्त करने की मांग कर रहे हैं।

टेस्ट कप्तानी में कोहली ने बनाए थे कई रिकार्ड

बता दें कि, इसी साल जनवरी में तीन मैचों की श्रृंखला में भारत के दक्षिण अफ्रीका से 1-2 से हारने के बाद कोहली ने कप्तानी छोड़ दी थी। पूर्व भारतीय कप्तान 58.82 के जीत प्रतिशत के साथ 68 मैचों में 40 जीत के साथ फॉर्मेट के इतिहास में चौथे सबसे सफल कप्तान हैं।

कोहली के नेतृत्व में, भारत ने साल 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया में अपनी पहली टेस्ट श्रृंखला 2-1 के अंतर से जीती थी। कोहली के नेतृत्व में भारत घरेलू सरजमीं पर केवल दो टेस्ट हारा है। कोहली के शासनकाल में, भारत को पांच मौकों पर नंबर 1 टेस्ट टीम के रूप में समाप्त करने के लिए प्रतिष्ठित ‘टेस्ट मेस’ से सम्मानित किया गया था।

जब इस 34 वर्षीय खिलाड़ी ने टेस्ट कप्तानी छोड़ दी थी, तब रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी की और दोनों में जीत हासिल की।

भारत ने इस साल इंग्लैंड के खिलाफ पुनर्निर्धारित टेस्ट सीरीज का पांचवां मैच भी खेला था जहां जसप्रीत बुमराह को टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी दी गई थी। हालांकि, भारत टेस्ट हार गया था।

ऐसे में अब फैंस ट्विटर पर बवाल मचा रहे हैं की कोहली को उनकी टेस्ट कप्तानी वापस मिलनी चाहिए। आइए देखें कुछ ट्वीट

 

 

aus vs eng

3 शेरों पर भारी पड़े कंगारू, इंग्लैंड को 72 रन से हराकर सीरीज पर किया कब्जा

ऋषभ पंत शुभमन गिल उर्वशी

‘ऋषभ पंत उर्वशी को छेड़ते…’ शुभमन गिल ने चैट शो में खोली पोल, वीडियो हुआ वायरल