Advertisment

गेंदबाजों के धमाल से चेन्नई ने चौथी बार जीता IPL का खिताब, फाइनल में KKR को 27 रनों से हराया

आईपीएल 2021 के फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 27 रनों से हराकर चौथी बार आईपीएल का खिताब जीत लिया।

author-image
Justin Joseph
New Update
Image Credit- IPL/BCCI

Image Credit- IPL/BCCI

आईपीएल 2021 के फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 27 रनों से हराकर चौथी बार आईपीएल का खिताब जीत लिया। चेन्नई के गेंदबाजों ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए केकेआर को 193 के लक्ष्य तक पहुंचने से रोक दिया। चेन्नई के लिए शार्दुल ठाकुर ने सर्वाधिक 3 विकेट चटकाये। इससे पहले चेन्नई ने फाफ डु प्लेसिस की 86 रनों की पारी की बदौलत 20 ओवर में 192 रन बनाये। जवाब में केकेआर की टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 165 रन ही बना सकी। केकेआर के लिए वेंकटेश अय्यर ने (50) और शुभमन गिल ने (51) रनों की पारी खेली।

Advertisment

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स ने तेज शुरुआत की। दोनों सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ और फाफ डु प्लेसिस ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए पावरप्ले खत्म होने तक टीम का स्कोर 50 रन तक पहुंचा दिया। हालांकि 61 रन के स्कोर पर चेन्नई का पहला विकेट गिरा। ऋतुराज गायकवाड़ (32) रन बनाकर सुनील नरायण की गेंद पर शिवम मावी को कैच थमा बैठे।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आये रॉबिन उथप्पा ने भी अच्छे शॉट्स लगाये और डु प्लेसिस के साथ मिलकर चेन्नई का स्कोर 100 के पार पहुंचाया। हालांकि 124 रन के स्कोर पर सुनील नारायण ने रॉबिन उथप्पा को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। उथप्पा ने अपनी 31 रनों की पारी में 15 गेंदों का सामना किया और 3 छक्के लगाये।

Advertisment

फाइनल में फाफ डु प्लेसिस का धमाका

वहीं एक छोर से डु प्लेसिस ने बेहतरीन बल्लेबाजी जारी रखा। उथप्पा के बाद आये मोईन अली ने डु प्लेसिस के साथ मिलकर पारी के अंतिम ओवरों में केकेआर के गेंदबाजों की जमकर पिटाई की। पारी की अंतिम गेंद पर डु प्लेसिस बड़ा हिट लगाने के चक्कर में आउट हो गये। डु प्लेसिस ने फाइनल मुकाबले में धमाका करते हुए 59 गेंदों 86 रन बनाये। डु प्लेसिस ने अपनी पारी में 7 चौके व 3 छक्के लगाये। दूसरी तरफ मोईन अली ने 20 गेंदों पर नाबाद 37 रन की तेज तर्रार पारी खेली। चेन्नई ने 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 192 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। कोलकाता की ओर से सुनील नरायण ने दो और शिवम मावी ने एक विकेट चटकाए।

केकेआर की धमाकेदार शुरुआत

Advertisment

फाइनल मुकाबले में बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर ने जबरदस्त शुरुआत की। वेंकटेश अय्यर और शुभमन गिल ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 6 ओवर में 55 रन बनाये। इससे पहले वेंकटेश अय्यर जब शून्य पर थे तो उन्हें धोनी ने जीवनदान दिया। इसके बाद दोनों बल्लेबाजों ने टीम का स्कोर 10 ओवर में 88 रन तक पहुंचाया। हालांकि 11वें ओवर में वेंकटेश अय्यर बड़ा हिट लगाने के चक्कर में शार्दुल ठाकुर की गेंद पर जडेजा के हाथों कैच हो गये। वेंकटेश अय्यर ने 50 रनों की पारी में 5 चौके और 3 छक्के लगाये।

चेन्नई के गेंदबाजों का कमाल

इसके बाद कोलकाता के दो विकेट जल्दी-जल्दी गिरे। नितीश राणा (0) और सुनील नाराणय (2) रन बनाकर आउट हुए। तीन विकेट गिरने के बाद चेन्नई के गेंदबाज हावी हो गये। केकेआर ने 108 रन के स्कोर पर चौथा बड़ा विकेट गंवाया। शुभमन गिल (51) को दीपक चाहर ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। गिल ने अपनी पारी में 6 चौके लगाये।

चेन्नई के गेंदबाजों ने कमाल दिखाते हुए नियमित अंतराल पर केकेआर के विकेट गिराये। दिनेश कार्तिक (9), शाकिब अल हसन (0), राहुल त्रिपाठी (2) और मोर्गन (4) ज्यादा कुछ खास कर नहीं पाये और आउट हो गये। इसके बाद अंत में लॉकी फर्ग्युसन और शिवम ने जरूर कुछ अच्छे शॉट्स लगाये, लेकिन वो टीम को जीत नहीं दिला सके। शिवम 20 रन बनाकर आउट हुए, जबकि फर्ग्युसन 18 रन बनाकर नाबाद रहे। चेन्नई की ओर से शार्दुल ठाकुर ने सर्वाधिक 3 विकेट चटकाये। वहीं जोश हेजलवुड और रवींद्र जडेजा को दो-दो विकेट मिले, जबकि चाहर और ब्रावो ने 1-1 विकेट लिये।

INDIAN PREMIER LEAGUE 2023 General News Cricket News Eoin Morgan Kolkata Faf du Plessis T20-2021 MS Dhoni Chennai