Advertisment

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने घोषित की साल की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट इलेवन, विराट कोहली को नहीं मिली जगह, इस श्रीलंकाई खिलाड़ी को बनाया कप्तान

सर्वश्रेष्ठ टेस्ट इलेवन में भारत के रोहित शर्मा और श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने को सलामी बल्लेबाज के रूप में शामिल किया गया है।

author-image
Justin Joseph
New Update
Virat Kohli

Virat Kohli

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने 31 दिसंबर को साल 2021 की अपनी सर्वश्रेष्ट टेस्ट इलेवन की घोषणा की है। इसमें भारत के रोहित शर्मा और श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने को सलामी बल्लेबाज के रूप में शामिल किया गया है। रोहित शर्मा 2019 से टेस्ट में सलामी बल्लेबाज के रूप में उभरे हैं और इस साल की शुरुआत में उन्होंने विदेशी धरती पर अपना पहला टेस्ट शतक भी बनाया। दूसरी तरफ करुणारत्ने ने 2021 में टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है।

Advertisment

नवंबर में दिमुथ करुणारत्न के नेतृ्त्व में श्रीलंका ने वेस्टइंडीज को 2-0 से हराया। उन्होंने साल 2021 में सात टेस्ट मैचों में 69.38 की औसत से 902 रन बनाये, जिसमें 244 का सर्वोच्च स्कोर भी शामिल है। वहीं मार्नस लाबुशाने ने मौजूदा एशेज सीरीज में कमाल का प्रदर्शन किया है। वह अगस्त 2019 में टीम में चुने जाने के बाद से शानदार लय में है।

जो रूट का भले ही बतौर कप्तान समय खराब चल रहा हो, लेकिन उन्होंने एक बल्लेबाज के रूप में बेहतरीन खेल दिखाया है। वह वर्तमान में मौजूदा एशेज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। यह अलग बात है कि इंग्लैंड सीरीज 0-3 से हार चुकी है। वहीं फवाद आलम को टेस्ट क्रिकेट में वापसी के लिए 11 साल का लंबा इंतजार करना पड़ा, लेकिन उन्होंने दोनों हाथों से मौके को लपका है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की सूची में चार भारतीय

Advertisment

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपनी टीम में चार भारतीय खिलाड़ियों को शामिल किया है। इसमें रोहित शर्मा के अलावा ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल शामिल हैं। ऋषभ पंत ने पिछले 12 महीनों में टेस्ट क्रिकेट में असाधारण प्रदर्शन किया है। उन्होंने भारत को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को बरकरार रखने में मदद करने के लिए गाबा में बेहतरीन पारी खेली थी। इस टेस्ट इलेवन लाइनअप में आर अश्विन और अक्षर पटेल विशेषज्ञ स्पिनर हैं।

अक्षर पटेल ने इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया और अब तक पांच बार पांच विकेट के साथ 36 विकेट ले चुके हैं। दूसरी ओर अश्विन ने नौ मैचों में 54 विकेट लिए और टेस्ट क्रिकेट में हरभजन सिंह के विकेटों की संख्या को भी पीछे छोड़ दिया। अश्विन ने इस साल की शुरुआत में चेपक में इंग्लैंड के खिलाफ शतक भी लगाया था।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया  ने सर्वश्रेष्ठ टेस्ट इलेवन में तेज गेंदबाज के रूप में काइल जैमीसन, हसन अली और शाहीन शाह अफरीदी को शामिल किया है। अली और जैमीसन बल्ले से भी बड़े हिट लगाने की क्षमता रखते हैं। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने वर्तमान में भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली को इस टीम में शामिल नहीं किया है।

ये है क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट इलेवन-

रोहित शर्मा, दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), मार्नस लाबुशाने, जो रूट, फवाद आलम, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, काइल जैमीसन, अक्षर पटेल, हसन अली और शाहीन शाह अफरीदी

General News India Cricket News Australia Test cricket