in

दिल्ली की राजस्थान पर शानदार जीत, 33 रन से हराकर पहुंची अंक तालिका में टॉप पर

राजस्थान पर 33 रनों की जीत के साथ दिल्ली कैपिटल्स की टीम अंक तालिका में टॉप पर पहुंच गयी है।

Image Credit- IPL/BCCI

शेख जायद स्टेडियम में खेले गये आईपीएल 2021 के 36वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को 33 रन से हरा दिया है। दिल्ली के गेंदबाजों ने स्कोर का बचाव करते हुए राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाजों को खुलकर खेलने नहीं दिया और 20 ओवर में 121 के स्कोर पर रोक दिया। इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली की टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 154 रन बनाये।

नहीं चला धवन का बल्ला

दिल्ली कैपिटल्स की ओर से बल्लेबाजी करने उतरे शिखर धवन और पृथ्वी शॉ। दिल्ली की शुरुआत खराब हुई और उसे 18 रन के स्कोर पर शिखर धवन के रूप में पहला झटका लगा। धवन को कार्तिक त्यागी ने बोल्ड कर दिया। वह 8 गेंदों में 8 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद चेतन सकारिया ने पृथ्वी शॉ को आउट कर दिया। दिल्ली के दोनों ओपनर्स जल्द ही पवेलियन लौट गये।

दो विकेट जल्दी गिरने के बाद श्रेयर अय्यर और ऋषभ पंत ने मिलकर टीम का स्कोर आगे बढ़ाया। हालांकि दिल्ली को पंत के रूप में तीसरा झटका लगा। पंत को मुस्ताफिजुर रहमान ने आउट किया। आउट होने से पहले पंत 24 गेंदों में 24 रन बनाये। पंत के आउट के बाद श्रेयस अय्यर भी ज्यादा देर तक टिक नहीं पाये और राहुल तेवतिया कें गेंद पर संजू सैमसन ने उन्हें स्टंप आउट किया। श्रेयस अय्यर ने 43 रन बनाये।

वहीं शिमरॉन हेटमायर ने कुछ अच्छे शॉट लगाये और आउट होने से पहले 5 चौकों की मदद से 16 गेंदों में 28 रन बनाये। अंतिम ओवरों में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने ललित यादव (14 रन नाबाद), अक्षर पटेल (12) और अश्विन ( 6 रन नाबाद) की मदद से निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट खोकर 154 रन बनाये। राजस्थान रॉयल्स की ओर से मुस्ताफिजुर रहमान और चेतन सकारिया ने दो-दो विकेट, कार्तिक त्यागी और राहुल तेवतिया ने 1-1 विकेट लिए।

राजस्थान की बेहद खराब शुरुआत

राजस्थान की शुरुआत बेहद खराब रही और पांच ओवर के अंदर उसके तीन शुरुआती बल्लेबाज पवेलियन लौट गये। राजस्थान को पहले ही ओवर में आवेश खान ने 6 रन के स्कोर पर पहला झटका दिया। लिविंगस्टोन एक रन बनाकर आउट हुए। इसके तुरंत बाद राजस्थान का दूसरा विकेट यशस्वी जायसवाल के रूप में गिरा। जायसवाल को दूसरे ओवर में एनरिक नार्खिया ने आउट किया। वह पांच रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद विस्फोटक बल्लेबाज डेविड मिलर आउट हुए। मिलर को अश्विन ने पंत के हाथों स्टंप कराया।

संजू सैमसन को दूसरे छोर से नहीं मिला साथ

17 रन पर 3 विकेट गंवाने के बाद राजस्थान की टीम संभल नहीं पाई और लगातार अंतराल पर उसके विकेट गिरते रहे। हालांकि महिपाल लोमरोर ने क्रीज पर कुछ देर तक टिकने की कोशिश की, लेकिन वे भी चौथे विकेट के रूप में आउट हुए। लोमरोर ने 19 रन बनाये। एक छोर से सैमसन ने पारी को संभाले रखा और टीम के लिए जीत की उम्मीद बनाए रखा, लेकिन दूसरी छोर से उन्हें कोई साथ नहीं मिला।

राजस्थान 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 121 रन ही बना पाई और मुकाबला 33 रन से हार गई। हालांकि संजू सैमसन अंत तक क्रीज पर डटे रहे, लेकिन राजस्थान को जीत नहीं दिला सके। सैमसन ने 53 गेंदों पर 70 रन बनाये। उन्होंने अपनी पारी में 8 चौके और एक छक्का लगाया।

 

Board of Control for Cricket in India

पूर्व क्रिकेटरों के लिए BCCI लेकर आएगा पेंशन प्रस्ताव

India

भारत 2022 के इंग्लैंड दौरे पर खेलेगा रद्द मैनचेस्टर टेस्ट, होंगे वनडे और टी20 सीरीज