Advertisment

मैच हुआ फिर भी इंग्लैंड-न्यूजीलैंड पहले टेस्ट के चौथे दिन का मिला दर्शकों को रिफंड, जानिए क्यों

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच पहले टेस्ट के चौथे दिन का खेल होने के बावजूद दर्शकों को लॉर्ड्स स्टेडियम की तरफ से पैसे रिफंड मिले।

author-image
Manoj Kumar
New Update
England celebrate after taking Australian wicket. (Photo Source: Twitter)

England celebrate after taking Australian wicket. (Photo Source: Twitter)

कीवी टीम को छोड़कर लॉर्ड्स के क्रिकेट मैदान पर मौजूद सभी लोगों ने पहले टेस्ट के चौथे दिन खुशी मनाई क्योंकि इंग्लैंड ने अपनी हार का सिलसिला तोड़ दिया और 1-0 की बढ़त के साथ श्रृंखला की शुरुआत की। आश्चर्य की बात यह थी कि स्टेडियम में दर्शकों को चौथे दिन के लिए उनके टिकटों का रिफंड मिल गया, जबकि मैच उसी दिन समाप्त हो गया था।

Advertisment

क्यों मिला दर्शकों को रिफंड?

इंग्लैंड की जीत को देखने वाली जनता ने मुफ्त में खेल को लाइव देखा। प्रतियोगिता पहले घंटे तक जारी रहने के बावजूद लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड ने सभी उपस्थित लोगों को पूरा पैसा वापस मिला क्योंकि चौथे दिन केवल 13.5 ओवर फेंके गए थे। लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड के नियमों के अनुसार, दर्शक पूरे रिफंड मिलने के हकदार थे।

ये कहते हैं नियम:

Advertisment

(i) मौसम की स्थिति या मैच के पूरा होने के कारण 15 या उससे कम ओवर- पूरा रिफंड; या

(ii) मौसम की स्थिति या मैच के पूरा होने के कारण 15.1 ओवर से 29.5 ओवर तक - 50% रिफंड

लॉर्ड्स की रिफंड नीति के अनुसार, मैच चौथे दिन 15 ओवर के भीतर समाप्त हो गया और इस प्रकार प्रत्येक दर्शक को टिकट के पैसे वापस मिल गए। पूर्व टेस्ट कप्तान जो रूट, जिन्होंने अपनी टीम के लिए विजयी पारी खेली और टीम की जीत में महत्वपूर्ण योगदान दिया, यह जानकर भी खुश थे कि भीड़ पूरी वापसी की हकदार थी।

Advertisment

रूट ने दिलाई इंग्लैंड को शानदार जीत

मैच की बात करें तो रूट और विकेटकीपर-बल्लेबाज बेन फोक्स ने 120 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की जिससे इंग्लैंड को केन विलियमसन की अगुवाई वाले गत विश्व टेस्ट चैंपियंस के खिलाफ विजयी होने में मदद मिली। जहां गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड को सिर्फ 132 रनों पर आउट कर पहली पारी में टोन सेट किया, वहीं रूट की चौथी पारी में शानदार शतक था जिसने नए कप्तान बेन स्टोक्स और नए नियुक्त मुख्य कोच ब्रेंडन मैकुलम के अभियान के लिए एक आशाजनक नींव अर्जित की।

डेब्यूटांट मैथ्यू पॉट्स (सात विकेट) भी मुकाबले में सबसे बेहतरीन गेंदबाजों में से एक के रूप में उभरे, जहां उन्होंने मेहमान टीम को कम स्कोर पर समेटने में पहली पारी में एक प्रमुख भूमिका निभाई। जेम्स एंडरसन (छह विकेट) और स्टुअर्ट ब्रॉड (चार विकेट) ने अपनी वापसी के संकेत दिए जहां दोनों ने खेल को एक तूफान से ले लिया और इंग्लैंड ने तीन मैचों की श्रृंखला का पहला गेम पांच विकेट से जीत लिया।

Cricket News Test cricket England England vs New Zealand 2022 New Zealand ENGLAND VS NEW ZEALAND