Advertisment

Ind vs Eng: शोएब बशीर को डेब्यू का मौका; जेम्स एंडरसन भी खेलेंगे, दूसरे टेस्ट मैच के लिए इंग्लैंड की प्लेइंग 11 घोषित

england announces playing 11 for 2nd test match against india

author-image
Joseph T J
New Update
james

england announces playing 11 for 2nd test match against india

हैदराबाद टेस्ट जीतकर भारत दौरे की धमाकेदार शुरुआत करने वाली इंग्लैंड ने विशाखापत्तनम टेस्ट के लिए अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं। हैदराबाद टेस्ट के दौरान स्पिनर जैक लीच चोटिल हो गए थे. टेस्ट के तीसरे दिन उनके घुटने में चोट लग गई. चोट के बावजूद उन्होंने चौथे दिन गेंदबाजी की और इंग्लैंड की जीत में योगदान दिया. लेकिन चोट से उबरने में अभी कुछ दिन लगेंगे, ऐसे में यह साफ हो गया कि लिच दूसरा टेस्ट नहीं खेल पाएंगे. लिच की अनुपस्थिति से शोएब बशीर के लिए पदार्पण करना आसान हो गया।

क्यों इंग्लैंड का शानदार स्पिनर नहीं आ पाया था भारत?

20 साल के बशीर इंग्लैंड काउंटी क्रिकेट में समरसेट के लिए खेलते हैं। दिसंबर में भारत दौरे के लिए इंग्लैंड की घोषित टीम में बशीर का नाम था. यह शिविर भारत दौरे की तैयारी के तहत दुबई में आयोजित किया गया था। कोच ब्रेंडन मैकुलम और कप्तान बेन स्टोक्स बशीर की गेंदबाजी से प्रभावित हुए . ऐसे संकेत थे कि बशीर हैदराबाद टेस्ट में पदार्पण करेंगे। इंग्लैंड की टीम भारत आ गई लेकिन बशीर वीजा विफलता के कारण दुबई में फंसे रहे। वीजा न मिलने पर आखिरकार बशीर इंग्लैंड लौट आए. बशीर को भारत का वीजा नहीं मिलने से इंग्लैंड टीम प्रबंधन और कप्तान बेन स्टोक्स नाराज थे। इंग्लैंड की मीडिया ने भी इस मुद्दे को उठाया. हालाँकि बशीर का जन्म इंग्लैंड में हुआ था, लेकिन उनके माता-पिता पाकिस्तान से हैं। इस वजह से अफवाह थी कि उन्हें भारत का वीजा मिलने में दिक्कत हो सकती है. आख़िरकार बशीर को वीज़ा मिल गया. बशीर हैदराबाद टेस्ट के दौरान भारत में दाखिल हुए. जैक लीच के घायल होने के कारण बशीर अब इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व करेंगे।

जेम्स एंडरसन दूसरे टेस्ट मैच में खेलेंगे

इंग्लैंड ने पहले टेस्ट में तेज गेंदबाज मार्क वुड को खिलाया। हालांकि, दूसरे टेस्ट के लिए इंग्लैंड ने वुड की जगह अनुभवी जेम्स एंडरसन को खिलाने का फैसला किया है। जेम्स एंडरसन का यह छठा भारत दौरा है। एंडरसन के नाम 690 टेस्ट विकेट हैं। वह इस सीरीज में 700 विकेट का आंकड़ा पार कर सकते हैं. उन्होंने भारत में 13 टेस्ट मैचों में 34 विकेट लिए हैं।

हैदराबाद टेस्ट में मार्क वुड को एक भी विकेट नहीं मिला. जहां यह जेम्स एंडरसन का 184वां टेस्ट होगा, वहीं बाकी स्पिन तिकड़ी के पास कुल मिलाकर सिर्फ तीन टेस्ट का अनुभव है। रेहान अहमद ने दिसंबर 2022 में अपना टेस्ट डेब्यू किया था. टॉम हार्टले ने हैदराबाद टेस्ट में डेब्यू किया.

हैदराबाद टेस्ट में इंग्लैंड के लिए ओली पोप ने 196 रनों की मैराथन पारी खेली. पोप की पारी ने ही मैच का रुख इंग्लैंड के पक्ष में मोड़ दिया। पोप के अलावा अन्य बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सके हैं लेकिन टीम प्रबंधन ने उन पर भरोसा बरकरार रखा है.

इस बीच भारतीय टीम ने अंतिम एकादश की घोषणा नहीं की है. विराट कोहली पहले दो टेस्ट के लिए उपलब्ध नहीं हैं. पहले टेस्ट के दौरान केएल राहुल और रवींद्र जडेजा के चोटिल होने के बाद सरफराज खान, वाशिंगटन सुंदर और सौरभ कुमार को टीम में शामिल किया गया था। जडेजा की जगह कुलदीप यादव को मौका मिलने की संभावना है. रजत पाटीदार इस बात को लेकर उत्सुक हैं कि राहुल की जगह सरफराज क्यों खेलेंगे.

इंग्लैंड की प्लेइंग XI भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के लिए

  1. जैक क्रॉली
  2. बेन डकेट
  3. ओली पोप
  4. जो रूट
  5. जॉनी बेयरस्टो
  6. बेन स्टोक्स (कप्तान)
  7. बेन फॉक्स
  8. रेहान अहमद
  9. टॉम हार्टले
  10. शोएब बशीर
  11. जेम्स एंडरसन
IND vs ENG