in

‘भीख में मिला, फाइनल में जाके जलील हो गए’ इंग्लैंड फाइनल में पाकिस्तान को हराकर बनी 20-20 वर्ल्ड कप की चैंपियन

बेन स्टोक्स ने मैच जिताऊ पारी खेली जिसमें उन्होंने 49 गेंदों में नाबाद 52 रन बनाए।

England became the winner of 20-20 World Cup
England became the winner of 20-20 World Cup

ENG vs PAK WORLD CUP FINAL: 20-20 विश्व कप के आठवें संस्करण के फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान और इंग्लैंड आज एक-दूसरे के आमने-सामने हैं। पाकिस्तान जहां न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल में हराकर आया है वहीं, दूसरी ओर इंग्लैंड की टीम भारत को दूसरे सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में पहुंची थी।

मैच की बात करें तो इंग्लैंड के कप्तान जॉस बटलर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। दोनों टीमें फाइनल मैच में उसी प्लेइंग इलेवन के साथ उतरी हैं जिसके साथ उन्होंने सेमीफाइनल में जीत हासिल की थी। इस मैच में जबरजस्त टक्कर की उम्मीद की जा रही थी लेकिन कम रन बनने के बाद भी इस मैच में बेहद ही रोमांच देखने को मिला।

पाकिस्तान की बल्लेबाजी हुई फ्लॉप

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी बाबर आजम की पाकिस्तानी टीम से फैंस को बेहतरीन शुरुआत की उम्मीद थी। लेकिन बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने इस अहम मुकाबले में भी धीमी शुरुआत की। हालांकि 29 रन के स्कोर पर सैम करन ने टीम को बड़ा झटका दिया। मोहम्मद रिजवान 14 गेंदों पर 15 रन बनाकर आउट हो गए। अक्सर ऐसा देखा गया है कि पाकिस्तानी टीम की सलामी जोड़ी जल्द आउट होती है तो टीम बड़ा स्कोर खड़े करने में नाकाम होती है। ऐसा ही हमें कुछ फाइनल मुकाबले में भी देखने को मिला।

आज पाकिस्तान के मिडल ऑर्डर भी इंग्लैंड के खिलाफ घुटने टेक गए। मोहम्मद हारिस 8 रन, बाबर आजम 32 रन, शान मसूद 38 रन शादाब खान 20 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं, इफ्तिखार अहमद की बल्लेबाजी भी फेल हुई और वह 6 गेंद खेलकर एक भी रन नहीं बना पाए। सैम करन के शानदार ओवर के कारण पाकिस्तान की बल्लेबाजी फ्लॉप रही। उन्होंने अपने 4 ओवर के कोटे में 12 रन देकर 3 विकेट लिए। पाकिस्तान की खराब बल्लेबाजी के कारण टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 137 रन ही बना सकी।

इंग्लैंड ने दूसरी बार जीता 20-20 वर्ल्ड कप

पाकिस्तान के दिए लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम के लिए 138 रनों का लक्ष्य हासिल करना बेहद ही आम बात थी। लेकिन पारी की शुरुआत करने उतरी इंग्लैंड को पहले ओवर में ही शाहीन शाह अफरीदी ने बड़ा झटका दिया। टीम के ताबड़तोड़ बल्लेबाज एलेक्स हेल्स उनकी गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे। फैंस को लगा की पाकिस्तान यहां मैच में वापसी करेगा लेकिन मैच यही से रोमांचक होते गया। पाकिस्तान एक तरफ विकेट गिराकर इंग्लैंड पर दबाव बनाने का प्रयास कर रहा था लेकिन दूसरी तरफ बल्लेबाज टीम के लिए रन बनाकर आउट हो रहे थे।

मैच बेहद ही रोमांचक मुकाबले पर पहुंचा लेकिन पाकिस्तान के हाथों कोई ट्रॉफी नहीं लगने वाली थी। इंग्लैंड टीम की तरफ से कप्तान जॉस बटलर ने 26 रन बनाए वहीं, हैरी ब्रुक ने 20 और मोइन अली ने 19 रन बनाए। बेन स्टोक्स के शानदार बल्लेबाजी के बदौलत इंग्लैंड ने 19 ओवर में 5 विकेट खोकर 138 रन बनाए और 20-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में दूसरी टीम बन गई जिसने 2 बार वर्ल्ड कप जीता है। स्टोक्स ने मैच जिताऊ पारी खेली जिसमें उन्होंने 49 गेंदों में नाबाद 52 रन बनाए।

इस तरह इंग्लैंड की टीम 20-20 वर्ल्ड कप 2022 की विजेता बन गई है।

20-20 विश्व कप 2022 के फाइनल में पाकिस्तान की हार पर फैंस ने ट्विटर पर दिया रिएक्शन 

 

भाजपा एमएस धोनी (ms dhoni) हेमंत सोरेन (hemant soren)

झारखंड के अगले मुख्यमंत्री बनने वाले हैं एमएस धोनी, खतरें में सीएम हेमंत सोरेन की कुर्सी…?

‘शर्मा को संन्यास लेने की जरूरत है’, इंग्लैंड की यह फैन चाहती है कि रोहित कप्तानी से हट जाए