Advertisment

शमी-बुमराह से भी खतरनाक गेंदबाज की टीम इंडिया में एंट्री! पिता ऑटो ड्राइवर, क्या आप जानते हैं?

टीम इंडिया को जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के रूप में तेज गेंदबाज मिल गया है। यह खिलाड़ी मैच हाथ से निकल जाने पर भी....

author-image
Manoj Kumar
New Update
WI vs IND शमी बुमराह

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच पोर्ट ऑफ स्पेन में जारी है। वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया में तेज गेंदबाज की एंट्री, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी से भी ज्यादा खतरनाक है। दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाज की एंट्री:

Advertisment

टीम इंडिया को जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के रूप में तेज गेंदबाज मिल गया है। यह खिलाड़ी मैच हाथ से निकल जाने पर भी खेल पर नियंत्रण रखने की क्षमता रखता है। वह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि आईपीएल सीजन में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलने वाले मुकेश कुमार हैं। जी हां, आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलने वाले मुकेश कुमार ने शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया।

गरीबी से निकले हैं मुकेश कुमार

मुकेश कुमार ने बंगाल के लिए 39 प्रथम श्रेणी मैचों में 21.55 की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी औसत से 149 विकेट लिए हैं। मुकेश कुमार ने इस दौरान 6 पारियों में 5 विकेट लिए हैं। इसके अलावा उन्होंने 8 पारियों में 4 विकेट लिए हैं। मुकेश कुमार ने सबसे पहले गोपालगंज में क्रिकेट खेला था। उन्होंने बिहार के लिए अंडर-19 क्रिकेट खेला। इसके बाद उनके पिता ने उन्हें नौकरी के लिए कोलकाता बुला लिया।

Advertisment

मुकेश के पिता कोलकाता में ऑटो ड्राइवर थे। मुकेश कुमार सीआरपीएफ (केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल) में प्रवेश के लिए प्रयासरत थे। लेकिन वह तीन बार मेडिकल परीक्षा में फेल हो गए। इसके बाद वह कोलकाता पहुंचे और क्रिकेट खेलना शुरू किया।

बिहार से गहरा नाता:

मुकेश कुमार दाएं हाथ के तेज गेंदबाज और बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। बिहार के एक सामान्य परिवार से ताल्लुक रखने वाले मुकेश कुमार को आईपीएल 2023 की नीलामी में दिल्ली कैपिटल्स ने 5.50 करोड़ रुपये में खरीदा था। हालाँकि उनकी मूल कीमत केवल 20 लाख रुपये थी, लेकिन दिल्ली कैपिटल्स ने मुकेश को मूल कीमत से लगभग 28 गुना अधिक कीमत पर खरीदा।

West Indies vs India General News India Cricket News Test cricket West Indies West Indies vs India 2023