in

इन 5 युवा खिलाड़ियों को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए टीम इंडिया में मिल सकता है मौका

दक्षिण अफ्रीका सीरीज में सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया जाएगा।

Umran Malik: (Image Source: BCCI/IPL)
Umran Malik: (Image Source: BCCI/IPL)

इंडियन टी-20 लीग 2022 के समापन के बाद भारतीय टीम को 9 जून से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी है। चूंकि इस सीरीज के लिए सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिए जाने की उम्मीद है, तो ऐसे कुछ युवा खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है। इन युवा खिलाड़ियों ने इंडियन टी-20 लीग के मौजूदा सीजन में अपने खेल से सभी को प्रभावित किया है। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही पांच खिलाड़ियों की बात करेंगे, जिन्हें दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए भारतीय टीम में जगह मिल सकती है।

1. राहुल त्रिपाठी

राहुल त्रिपाठी ने इस टूर्नामेंट में निरंतर अच्छी बल्लेबाजी की है, लेकिन इसके बावजूद उन्हें अभी तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने का मौका नहीं मिला है। त्रिपाठी बड़े शॉट खेलने में माहिर हैं। इसके अलावा वह किसी भी स्थान पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। राहुल स्पिनर्स के साथ तेज गेंदबाजों के खिलाफ भी बड़े हिट मार सकते हैं। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अब तक खेले गए 13 मैच में 39.30 की औसत और 161.73 की शानदार स्ट्राइक रेट से 393 रन बनाए हैं।

2. तिलक वर्मा

तिलक वर्मा इंडियन टी-20 लीग 2022 के सबसे प्रभावशाली युवा खिलाड़ी रहे हैं। वह मुंबई के लिए शानदार रहे हैं और अब तक खेले गए 13 मैचों में 37.60 की औसत से 376 रन बनाए हैं। मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने भी युवा खिलाड़ी की तारीफ की और कहा कि वह भारत के लिए सभी प्रारूपों का खिलाड़ी बन सकता है। ऐसे में अगर वर्मा को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए चुना जाता है तो हैरानी नहीं होगी।

3. उमरान मलिक

उमरान ने यकीनन अपनी तेज गति की गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया है। वह इंडियन टी-20 लीग 2022 में 157 किमी/घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर चुके और लीग इतिहास में पहले भारतीय गेंद बन गए, जिसने यह कारनामा किया है। मलिक ने लगातार 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करने की आदत बना ली है। जम्मू-कश्मीर के इस तेज गेंदबाज ने अब तक खेले गए 13 मैचों में 8.93 की इकोनॉमी से 21 विकेट लिए हैं।

4. मोहसिन खान

टूर्नामेंट के 2022 सीजन में मोहसिन खान सरप्राइज पैकेज के रूप में उभरे हैं। अपने डेब्यू मैच में ही उन्होंने जबरदस्त प्रदर्शन किया। उन्होंने गेंद को स्विंग कराने और उछाल प्राप्त करने की क्षमता से सभी को प्रभावित किया है। बायें हाथ के गेंदबाज ने सिर्फ 7 मैचों में सिर्फ 6.08 के इकोनॉमी से 10 विकेट लिए हैं।

5. अर्शदीप सिंह

अर्शदीप सिंह ने पिछले कुछ सालों से अच्छा प्रदर्शन किया है। इंडियन टी-20 लीग के मौजूदा संस्करण में भी लगातार अच्छी गेंदबाजी की है। डेथ ओवरों में उनकी गेंदबाजी करने की क्षमता ने पंजाब को कई मैच जिताए हैं।
टूर्नामेंट के इस सीजन में उन्होंने 13 मैचों में सिर्फ 10 विकेट लिए हैं, लेकिन अपनी गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया है। इसके अलावा वह डेथ ओवरों में भी लगातार यॉर्कर डाल सकते हैं।

Rahul Dravid ( Image Credit: Twitter)

आयरलैंड दौरे के लिए राहुल द्रविड़ की जगह इस दिग्गज खिलाड़ी को बनाया जा सकता है टीम इंडिया का कोच

Quinton de Kock and KL Rahul. (Photo Source: IPL/BCCI)

कोलकाता के खिलाफ मैच में क्विटन डी कॉक और केएल राहुल की जोड़ी ने रचा इतिहास