in

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स का सड़क दुर्घटना में हुआ निधन

यह हादसा क्वींसलैंड में हुआ।

Andrew Symonds. (Photo Source: Twitter)
Andrew Symonds. (Photo Source: Twitter)

कुछ सप्ताह पहले ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के दो दिग्गज शेन वॉर्न और रोडनी मार्श के निधन से पूरा क्रिकेट जगत स्तब्ध था। वहीं, आज 14 मई को विस्फोटक ऑलराउंडर एंड्र्यू साइमंड्स का सड़क दुर्घटना में निधन हो गया, जिससे सब हैरान और दुखी हैं। यह हादसा क्वींसलैंड के टाउन्सविले शहर के बाहरी इलाके में हुआ। साइमंड्स 46 वर्ष के थे और उनके परिवार में पत्नी लौरा और दो छोटे बच्चे क्लो और बिली हैं।

ऑस्ट्रेलियाई जर्सी पहनने वाले बेहतरीन ऑलराउंडरों में से एक, साइमंड्स 21वीं सदी के पहले दशक के दौरान उनकी राष्ट्रीय टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा थे। वे अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए मशहूर थे और उनके पास गेंदबाजी कौशल भी था जिसने उन्हें और प्रभावी बना दिया। उनके हरफनमौला खेल से ऑस्ट्रेलिया ने कई यादगार जीत दर्ज कीं।

सड़क हादसे ने ले ली साइमंड्स की जान

घटना स्थल पर पहुंचकर पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने बयान जारी कर कहा, “प्रारंभिक जानकारी से संकेत मिलता है कि रात 11 बजे के बाद ऐलिस रिवर ब्रिज के पास हर्वे रेंज रोड पर कार चलाई जा रही थी। कार में साइमंड्स अकेले थे और उन्हें गंभीर चोटें आई थी। उनको अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें बचाने की काफी कोशिश की, लेकिन असफल रहे। फोरेंसिक क्रैश यूनिट जांच कर रही है।”

न्यूज़कॉर्प की एक रिपोर्ट के अनुसार, साइमंड्स के परिवार ने उनके निधन की पुष्टि की, साथ ही उन्होंने इस कठिन समय में प्राइवेसी मांगी। इस बीच, 1998 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले साइमंड्स को राष्ट्रीय टीम का नियमित हिस्सा बनने में देर नहीं लगी। उन्होंने 2003 और 2007 वनडे विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया की जीत में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

कुल मिलाकर उन्होंने 26 टेस्ट, 198 एकदिवसीय और 14 टी-20 अंतरराष्ट्रीय में भाग लिया, जिसमें 150 से अधिक विकेट लेने के साथ-साथ 7000 के करीब रन बनाए। उन्होंने 2009 में अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेला था। इस बीच, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलन बॉर्डर ने भी महान ऑलराउंडर साइमंड्स को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की, जो उन्हें इतना खास बनाता है।

(Image Source: BCCI/IPL)

Twitter Reactions: आंद्रे रसेल ने हैदराबाद का बिगाड़ा खेल, अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से कोलकाता को दिलाई जीत

Shreyas Iyer

टीम चयन में सीईओ के दखल वाले बयान पर श्रेयस अय्यर ने दी सफाई