in

वर्ल्ड क्रिकेट के मशहूर अंपायर रूडी कर्टजन का कार एक्सीडेंट में निधन

हादसे के दौरान तीन अन्य लोगों की भी मौत हो गई।

Rudi Koertzen (Photo Source: Twitter)
Rudi Koertzen (Photo Source: Twitter)

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व अंपायर रूडी कर्टजन का 73 साल की आयु में मंगलवार 9 अगस्त को एक कार दुर्घटना में निधन हो गया। हादसे के दौरान तीन अन्य लोगों की भी मौत हो गई। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार घटना मंगलवार सुबह की है। गोल्फ खेलने के बाद वह केपटाउन से अपने घर लौट रहे थे, तभी यह हादसा हुआ। रूडी कर्टजन ने दिसंबर 1992 से जुलाई 2010 तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 108 टेस्ट, 209 वनडे, 14 टी-20 और एक महिला टी-20 मैच में अंपायरिंग की।

बेटे ने दी जानकारी

कर्टजन के बेटे रूडी कर्टजन जूनियर ने कहा कि वह अपने दोस्तों के साथ गोल्फ टूर्नामेंट के लिए गए हुए थे और उनके सोमवार को केपटाउन से वापस आने की उम्मीद थी। कर्टजन अंपयारों की लिस्ट में अलीम डार और स्टीव बकनर के बाद सबसे अधिक टेस्ट मैचों में तीसरे स्थान पर हैं।

कर्टजन जूनियर ने एल्गो एफएम न्यूज को बताया कि, ‘वह अपने कुछ दोस्तों के साथ एक गोल्फ टूर्नामेंट में गए थे और उनके सोमवार को वापस आने की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा लगता है कि अब वह कभी नहीं आएंगे।’ बता दें कि वर्ल्ड क्रिकेट में कर्टजन बहुत लोकप्रिय थे और वह निर्णय देने के इशारों के लिए जाने जाते  थे।

बड़े-बड़े मैचों में करते थे अंपायरिंग

वह 1997 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के पूर्णकालिक अंपायर बने और बाद में 2002 में एलीट पैनल के सदस्यों में शामिल हुए। वह 2006 में 150 एकदिवसीय मैचों में इंग्लैंड के डेविड शेफर्ड के बाद केवल दूसरे अंपायर थे। और 2009 में बकनर के बाद 100 टेस्ट में जिम्मेदारी निभाने वाले दूसरे अंपायर थे।

उन्हें अक्सर बडे़ मैचों जैसे भारत बनाम पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड एशेज में अंपायरिंग के लिए नियुक्त किया जाता था। उन्होंने विश्व कप सेमीफाइनल और फाइनल में अंपायरिंग की थी। इसके अलावा उन्होंने 20 टेस्ट, 41 वनडे और पांच टी-20I मैचों में तीसरे अंपायर के रूप में जिम्मेदारी निभाई। उन्होंने 28 प्रथम श्रेणी, 59 लिस्ट ए, और 74 टी-20 मैचों में भी अंपायरिंग की।

एशिया कप 2022 में सिर्फ 3 तेज गेंदबाजों को टीम में शामिल करने पर आकाश चोपड़ा ने उठाए सवाल, जानें क्या कहा?

Asia Cup 2022: ‘भारत के टॉप ऑर्डर को शाहीन अफरीदी से डरने की जरूरत नहीं’, मुकाबले से पहले इस दिग्गज क्रिकेटर ने दी प्रतिक्रिया