Advertisment

क्रिकेट के भगवान कर रहे हैं अब भगवान से प्रार्थना, यह खिलाड़ी तोड़ने वाला है उनका वर्ल्ड रिकार्ड!

सचिन तेंदुलकर की परेशानी बढ़ गई है क्योंकि उनका रिकार्ड खतरे में है। तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में 15921 रन बनाए और एक विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

author-image
Manoj Kumar
New Update
sachin tendulkar सचिन

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज 2023 शुरू हो चुकी है। पहला टेस्ट मैच 16 जून को एजबेस्टन, इंग्लैंड में शुरू हुआ है। इस मैच में खेलने वाला बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट में लगातार रन बना रहा है और उसके सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने की संभावना है।  सचिन के इस महान रिकॉर्ड को तोड़ना कोई आसान काम नहीं है, लेकिन वर्तमान में जो बल्लेबाज उस रिकॉर्ड को तोड़ सकता है वह इंग्लैंड का यह बल्लेबाज है।

इस खिलाड़ी के कारण अब सचिन तेंदुलकर की परेशानी बढ़ गई है क्योंकि उनका रिकार्ड खतरे में है। करीब 25 साल तक टीम इंडिया के लिए क्रिकेट खेलने वाले महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम ऐसे कई रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज  किए हैं। उन रिकार्ड तो तोड़ना तो दूर उसके पास भी पहुंचना दुनिया के अधिकतर बल्लेबाजों द्वारा मुश्किल है। तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में 15921 रन बनाए और एक विश्व रिकॉर्ड बनाया। उनका यह रिकॉर्ड आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है।

इंग्लैंड का यह बल्लेबाज तोड़ेगा मास्टर ब्लास्टर का यह रिकार्ड

इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट इस दिशा में काफी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। साल 2021 से उन्होंने अपने बल्लेबाजी का अलग ही आक्रामक अंदाज दिखाया है। ऐसा ही चलता रहा और अगले कुछ सालों तक अगर वह अपनी घातक बल्लेबाजी फॉर्म को जारी रखते हैं तो वह इस महान रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।

आप सोच रहे होंगे की हम ऐसी बात क्यों कर रहे हैं, क्योंकि हमेशा यह कहा जाता है कि विराट कोहली ही सचिन का रिकार्ड तोड़ सकते हैं। फिर अचानक हम जोर रूट का नाम कैसे लेने लेके। आपको बता दें कि, इंग्लैंड के इस घातक बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रहे पहले एशेज टेस्ट के पहले दिन शतक जड़ा है। उन्होंने 152 गेंदों पर 118 रनों की नाबाद पारी खेली। इस बार उनके बल्ले से 7 चौके और 4 छक्के निकले हैं।

अगर 3-4 साल इसी फॉर्म में रहे जो रूट तो सचिन का रिकार्ड पक्का टूटेगा

इसलिए रूट की पिछले कुछ दिनों से चल रही भयानक फॉर्म को देखें तो लगता है कि वह अगले कुछ सालों में सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ देंगे। बता दें कि, रूट ने टेस्ट क्रिकेट में 11,122 रन बनाए हैं। वहीं, सचिन ने 15921 रन बनाए हैं। ऐसे में इस बड़े रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए उन्हें 3-4 साल इसी फॉर्म में रहना होगा।

बोस्टन में पहले एशेज टेस्ट मैच की बात करें तो इंग्लैंड ने पहले दिन बल्लेबाजी करते हुए 393 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। टीम के लिए जो रूट ने नाबाद 118 रन बनाए। इसके अलावा सलामी बल्लेबाज जैक क्राउली ने 61 रन बनाए जबकि जॉनी बेयरस्टो ने 78 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक बिना विकेट खोए 14 रन बनाए। फिलहाल दूसरे दिन का मैच खेला जा रहा है। 

General News India Cricket News Test cricket Joe Root England Ashes 2023 Sachin Tendulkar