Advertisment

हरभजन सिंह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास, 23 साल बाद क्रिकेट को कहा अलविदा

हरभजन सिंह ने शुक्रवार को क्रिकेट के सभी फार्मेंटों से संन्यास की घोषणा कर दी है। उन्होंने इसकी जानकारी ट्विटर पर दी।

author-image
Justin Joseph
New Update
Harbhajan SIngh

Harbhajan SIngh

हरभजन सिंह ने आखिरकार अपने शानदार क्रिकेट करियर को अलविदा कह दिया। उन्होंने शुक्रवार को क्रिकेट के सभी फार्मेंटों से संन्यास की घोषणा कर दी है। उन्होंने इसकी जानकारी ट्विटर पर दी।

Advertisment

हरभजन सिंह ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'सभी अच्छी चीजें समाप्त हो जाती हैं और आज मैं उस खेल से विदा लेता हूं, जिसने मुझे जीवन में सब कुछ दिया है। मैं उन सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने इस 23 साल की लंबी यात्रा को सुंदर और यादगार बनाया। सभी को मेरा तहे दिल से शुक्रिया।'

 

हर क्रिकेटर की तरह भारतीय जर्सी में लेना चाहते थे संन्यास

उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा कि कोलकाता के साथ कमिटमेंट की वजह से आईपीएल सीजन में उनके साथ जुड़े रहे, लेकिन सीजन के दौरान ही उन्होंने संन्यास लेने का मन बना लिया था। उन्होंने कहा कि हर क्रिकेटर की तरह वह भी भारतीय जर्सी में क्रिकेट को अलविदा कहना चाहते थे, लेकिन तकदीर को शायद कुछ और मंजूर था। हरभजन ने कहा कि उन्होंने जिस भी टीम के लिए खेला है अपना 100 प्रतिशत दिया।

Advertisment

हरभजन ने 2007 टी-20 वर्ल्ड कप और 2011 वनडे वर्ल्ड कप में भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में भी अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने आईपीएल में मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेला।

गेंद और बल्ले के साथ किया कमाल

पंजाब के जालंधर में जन्में हरभजन सिंह ने मार्च 1998 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था। उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में अपना पहला टेस्ट मैच खेला था।  2016 में उन्होंने आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच मैच खेला था। हरभजन सिंह ने कुल 103 टेस्ट मैचों में 417 विकेट चटकाए हैं, जबकि 236 वनडे मैचों में 269 विकेट लिए। इसके अलावा उनके नाम पर 28 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 25 विकेट दर्ज हैं।

Advertisment

हरभजन सिंह ने समय-समय पर बल्ले से भी कमाल दिखाया है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में दो शतकों के साथ 2224 रन बनाए हैं, जबकि वनडे क्रिकेट में उनके नाम 1237 रन हैं। हरभजन ने आईपीएल का पिछला सीजन कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेला था।

Cricket News General News India