Advertisment

हार्दिक पांड्या का खेल खत्म! रोहित के बाद टीम इंडिया का अगला कप्तान बनने के लिए यह 3 खिलाड़ी रेस में आगे

रोहित शर्मा के बाद हार्दिक पंड्या को टीम इंडिया का अगला स्थायी वनडे और टी20 कप्तान बनने का प्रबल दावेदार माना जा रहा था।

author-image
Manoj Kumar
New Update
Rohit Sharma (Source: Twitter)

Rohit Sharma (Source: Twitter)

रोहित शर्मा के बाद हार्दिक पंड्या को टीम इंडिया का अगला स्थायी वनडे और टी20 कप्तान बनने का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में हार ने उनकी कप्तानी पर असर डाला। इस साल भारत में 2023 विश्व कप के बाद इस बात की प्रबल संभावना है कि रोहित शर्मा टीम इंडिया की कप्तानी से हटते हुए संन्यास की घोषणा कर देंगे। ऐसे में टीम इंडिया को एक ऐसे वनडे और टी20 कप्तान की जरूरत है जो मैदान पर धोनी की तरह फैसले ले सके। आइए देखते हैं कौन हैं वो 3 खिलाड़ी जो भारत के अगले वनडे कप्तान हो सकते हैं-

Advertisment

1. ऋषभ पंत:

Rishabh Pant (Image Credit- Twitter) Rishabh Pant (Image Credit- Twitter)

ऋषभ पंत टीम इंडिया के नए वनडे कप्तान बनने के प्रबल दावेदारों में से एक हैं। फिलहाल ऋषभ पंत हादसे के बाद टीम इंडिया में वापसी के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। ऋषभ पंत की कप्तानी में भी महेंद्र सिंह धोनी की झलक देखने को मिलती है। 25 साल के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत अभी भी युवा हैं और लंबे समय तक भारत की वनडे कप्तानी करने का दम रखते हैं। वह भारत के सबसे बड़े मैच विनर भी हैं। विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर ऋषभ पंत के बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए उनके भारत के अगले वनडे कप्तान बनने की पूरी संभावना है।

Advertisment

2. शुभमन गिल:

Shubman Gill शुभमन गिल Shubman Gill

23 साल की उम्र में, शुभमन गिल टेस्ट, वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए। वनडे क्रिकेट में शुभमन गिल का भविष्य उज्ज्वल है और वह लंबे समय तक टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करने की क्षमता रखते हैं। शुभमन गिल अगले 10 से 15 साल तक भारत के लिए क्रिकेट खेल सकते हैं, देखते हैं वह किस तरह के बल्लेबाज हैं। साथ ही नेतृत्व के प्रबल दावेदार भी।

Advertisment

3. श्रेयस अय्यर:

Shreyas Iyer. (Photo Source: Twitter) Shreyas Iyer. (Photo Source: Twitter)

अगर श्रेयस अय्यर को भारत का अगला वनडे कप्तान बनाया जाता है तो इससे टीम को काफी फायदा होगा। टीम इंडिया के प्रतिभाशाली मध्यक्रम बल्लेबाज श्रेयस अय्यर भी भारत के अगले वनडे कप्तान बनने के बड़े दावेदार हैं। मुंबई के 28 वर्षीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने 2017 में भारतीय टीम के लिए अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की। अय्यर को आईपीएल 2018 में दिल्ली कैपिटल्स का कप्तान नियुक्त किया गया था और बाद में उन्होंने आईपीएल 2020 में दिल्ली कैपिटल्स को फाइनल तक पहुंचाया। आईपीएल 2022 सीजन में भी कोलकाता नाइट राइडर्स ने श्रेयस अय्यर को अपना कप्तान बनाया,

General News India Cricket News Rishabh Pant Rohit Sharma ODI World Cup 2023 Asia Cup 2023