in

सूर्यकुमार यादव क्या खाते हैं जो दुनिया के खतरनाक बल्लेबाज बनते जा रहे!

अपनी दमदार बल्लेबाजी की वजह से सूर्यकुमार टी-20 बल्लेबाजी रैंकिंग में नंबर-1 पर हैं।

Suryakumar Yadav. (Photo Source: BCCI)
Suryakumar Yadav. (Photo Source: BCCI)

सूर्यकुमार यादव के मौजूद फॉर्म को देखकर अच्छे-अच्छे गेंदबाज उनके सामने नहीं टिक रहे हैं। 20-20 वर्ल्ड कप 2022 में उन्होंने जिस अंदाज से बल्लेबाजी की, भारतीय फैन्स और पूर्व क्रिकेटर उनके कायल हो गए। वहीं हाल ही में समाप्त हुई न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में भी उन्होंने शानदार बल्लेबाजी की।

अपनी निरंतरता और बेहतरीन बल्लेबाजी की वजह से वह टी-20 बल्लेबाजी रैंकिंग में नंबर-1 पर बने हुए हैं। इन सबके बीच उनके डाइट का पूरा ध्यान रखा गया है। वह कार्बोहाइड्रेट कम लेते हैं, जबकि कैफीन का भी थोड़ा इस्तेमाल करते हैं। सूर्यकुमार के साथ काम करने वाली डाइटिशियन और खेल पोषण विशेषज्ञ श्वेता भाटिया ने बताया कि उन्होंने किस तरह से सूर्या के डाइट की योजनाओं पर काम किया।

जानिए सूर्या के डाइट के बारे में

उन्होंने कहा कि, ‘हम पिछले एक साल से उनके साथ काम कर रहे हैं। वह अपनी ओवराल फिटनेस में सुधार करना चाहते थे। मैंने खेल पोषण की उनकी समझ को बेहतर करने में मदद की।’ उन्होंने बताया कि सूर्या की डाइट पांच प्रमुख बिंदुओ पर बनी।

पहला ट्रेनिंग के साथ-साथ मैचों के दौरान प्रदर्शन को बढ़ावा देना। दूसरा शरीर की चर्बी को 12-15 प्रतिशत तक मेंटेन रखना। तीसरा, वह जो डाइट लेते हैं, उससे उनके प्रदर्शन को बेहतर करने में मदद मिले। चौथा, लगातार खाने की इच्छा को कम करें। और पांचवा रिकवरी, जो किसी भी एथलीट के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है।

कैफीन का करते हैं इस्तेमाल

सूर्यकुमार की एजिलीटी में सुधार करने के लिए भाटिया ने कार्बोहाइड्रेट सेवन को कम से कम कर दिया। वह मांसाहारी स्रोतों से बहुत सारे फर्स्ट क्लास के प्रोटीन का सेवन करते हैं, जिसमें नट्स, ओमेगा 3, अंडे, मीट, मछली, दूध, सब्जी शामिल होते हैं। भाटिया ने कहा कि, ‘मैं मेनू की योजना बनाती हूं, एकरसता से बचने के लिए स्वस्थ विकल्प और व्यंजन सुझाती हूं।’

सूर्यकुमार इसके अलावा कैफीन का इस्तेमाल ताकत बढ़ाने के लिए करते हैं और यह उनके ‘पावर सप्लीमेंट’ ड्रिंक में शामिल है। श्वेता भाटिया ने कहा कि उन्हें गर्व है कि सूर्या अपनी फिटनेस को काफी तवज्जो देते हैं और उनके भोजन में आइसक्रीम, मटन बिरयानी या पिज्जा जैसे ‘चीट मील्स’ शामिल नहीं होते हैं।

इंडियन क्रिकेट बोर्ड पर लगा जातिवाद का आरोप

‘एक ही जाति के 7-7 खिलाड़ी रखते हैं’ फैंस के निशाने पर आई इंडियन क्रिकेट बोर्ड, इंटरनेट पर मचा बवाल

सुरेश रैना ट्रोल अबू धाबी टी10 लीग

‘चोकेश रैना तो धोनी का चेला’ ट्रोल्स के लिस्ट में सुरेश रैना का लगा अगला नंबर, जानें क्यों लोग ले रहे मजे