Advertisment

T20 World Cup 2024 के शेड्यूल का हुआ ऐलान, इस दिन पाकिस्तान से भिड़ेगा भारत, ICC ने बनाया है खतरनाक प्लान..!

Check out- ICC Announce T20 World Cup 2024 Schedule India Face Pakistan on 9 June in New York- T20 World Cup 2024 के शेड्यूल का हुआ ऐलान, इस दिन पाकिस्तान से भिड़ेगा भारत, ICC ने बनाया है खतरनाक प्लान..!

author-image
Joseph T J
New Update
IND vs PAK

India vs Pakistan (Photo Source: X/Twitter)

T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 इस साल वेस्टइंडीज और यूएसए में संयुक्त रूप से आयोजित किया जाएगा। दुनिया भर के क्रिकेट फैंस के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2024 को लेकर उत्साह चरम सीमा पर है है।

Advertisment

आज T20 World Cup 2024 का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। टूर्नामेंट का पहला मैच यूएसए और कैनेडा के बीच 1 जून को खेला जाएगा। ग्रुप स्टेज मुकाबले 1 जून से 18 जून तक खेले जाएंगे। जिसके बाद सुपर-8 मुकाबले 19 जून से 24 जून तक खेले जाएंगे।

सुपर-8 मुकाबलों के बाद 26 जून और 27 जून को गुयाना और त्रिनिदाद में सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। जिसके बाद 29 जून को बारबाडोस में फाइनल खेला जाएगा।

इस बार थोड़े अलग रूप से खेला जाएगा टूर्नामेंट

Advertisment

इस बार टूर्नामेंट थोड़े अलग रूप में खेला जाएगा। टूर्नामेंट में भाग लेने वाली सभी टीमों को पांच-पांच टीमों के चार ग्रुप में विभाजित किया जाएगा। ग्रुप-ए में भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा और अमेरिका शामिल हैं। मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, स्कॉटलैंड और ओमान के साथ ग्रुप बी में है। वहीं मेजबान वेस्टइंडीज न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, युगांडा और पापुआ न्यू गिनी के साथ ग्रुप सी में है।

श्रीलंका, बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका, नीदरलैंड और नेपाल को ग्रुप डी में रखा गया है। टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सारे ग्रुप मैचों की मेजबानी यूएसए करेगा। लेकिन ग्रुप डी ही एकमात्र ग्रुप है जिसके मैच वेस्टइंडीज और यूएसए दोनों जगह खेले जाएंगे। ग्रुप राउंड के अंत में टॉप-2 में जगह बनाने वाली टीमें सुपर-8 राउंड के लिए आगे बढ़ेगी। 

ICC T20 World Cup 2024 ग्रुप

ग्रुप A ग्रुप B ग्रुप C ग्रुप D
भारत इंग्लैंड न्यूजीलैंड साउथ अफ्रीका
पाकिस्तान ऑस्ट्रेलिया वेस्टइंडीज श्रीलंका
आयरलैंड नामिबिया अफगानिस्तान बांग्लादेश
कैनेडा स्कॉटलैंड युगांडा नीदरलैंड्स
यूएसए ओमान पापुआ न्यू गिनी नेपाल

9 जून को होगा भारत और पाकिस्तान के बीच मैच

टीम इंडिया अपने ग्रुप स्टेज कैंपेन की शुरूआत 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ मुकाबले से करेगी। वहीं भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला 9 जून को न्यूयॉर्क में खेला जाएगा। फिर पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले के बाद 12 जून को टीम इंडिया न्यूयॉर्क में यूएसए के साथ भिडे़गी। जिसके बाद फिर 15 जून को कैनेडा के खिलाफ मैच फ्लोरिडा में खेला जाएगा। 

TEAM INDIA IND vs PAK T20 World Cup 2024 ICC