Advertisment

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच WTC फाइनल अगर ड्रॉ हुआ तो कौन बनेगा विजेता?, जानिए

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले पर बारिश का संकट मंडरा रहा है, जिसको देखते हुए रिजर्व डे भी रखा गया है।

author-image
Manoj Kumar
New Update
रहकीम कॉर्नवाल India-team-celebration (1) भारत बनाम वेस्टइंडीज

India-team-celebration (1)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला 7 जून से ओवल के मैदान में खेला जाएगा। जिसके लिए दोनों टीमें इंग्लैंड पहुंचकर जमकर पसीना बहा रही हैं। 11 जून तक चलने वाले इस अहम मुकाबले के लिए इंग्लैंड के मौसम को ध्यान में रखते हुए रिजर्व डे भी रखा गया है।

Advertisment

लेकिन फिर भी दोनों टीमों के बीच खेले जाने वाला यह मुकाबला अगर ड्रॉ रहा, तो फिर वर्ल्ड चैंपियनशिप फाइनल की विजेता टीम किसे घोषित किया जाएगा। यह सवाल आपके मन में आ रहा होगा। इस आर्टिकल में हम आगे बताएंगे कि अगर ऐसा होगा तो कौन सी टीम विजेता घोषित की जाएगी?

WTC फाइनल ड्रॉ हुआ तो कौन होगा विजेता?

WTC अंकतालिका में ऑस्ट्रेलिया ने 66.67 फीसदी जीत प्रतिशत के साथ टॉप पर, जबकि भारतीय टीम ने 58.8 फीसदी जीत प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर रहकर फाइनल में जगह बनाई। अब दोनों टीमों के बीच फाइनल मुकाबला 7-11 जून तक ओवल के मैदान में खेला जाएगा।

Advertisment

पांच दिनों तक चलने वाले इस मुकाबले पर बारिश का संकट भी मंडरा रहा है, जिसको देखते हुए रिजर्व डे भी रखा गया है। लेकिन फिर भी अगर दोनों टीमों के बीच मुकाबला ड्रॉ रहता है, तो ट्रॉफी दोनों टीमों के बीच शेयर की जाएगी। मतलब भारत और ऑस्ट्रेलिया को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा। बता दें कि WTC अंकतालिका में शीर्ष पर होने के बावजूद ऑस्ट्रेलिया को इसका कोई फायदा नहीं मिलेगा।

लगातार दूसरी बार भारत ने बनाई है फाइनल में जगह

भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में लगातार दूसरी बार पहुंचने वाली इकलौती टीम है। इससे पहले विराट कोहली की कप्तानी में भी भारतीय टीम 2021 में WTC फाइनल खेल चुकी हैं, जिसमें भारतीय टीम को न्यूजीलैंड ने आठ विकट से हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया था।

Advertisment

हालांकि, इस बार भारतीय टीम की मुश्किलें चोटिल खिलाड़ियों ने और बढ़ा दी हैं। भारतीय टीम 7 जून को तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत, सलामी बल्लेबाज केएल राहुल के बिना मैदान पर नजर आएगी।

 

General News India Virat Kohli Cricket News Australia Test cricket Pat Cummins World Test Championship (2021-23) Rohit Sharma IND vs AUS WTC