Advertisment

IND vs BAN: शाकिब अल हसन भारत के खिलाफ मैच से बाहर क्यों हुए, खुला राज?

बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. नियमित कप्तान शाकिब अल हसन बांग्लादेश के लिए नहीं खेल रहे हैं. यह उनकी टीम के लिए बड़ा झटका है.

author-image
Joseph T J
New Update
shakib-al-hasan

शाकिब अल हसन

भारत बनाम बांग्लादेश, विश्व कप 2023: आज भारत और बांग्लादेश के बीच वनडे विश्व कप 2023 का 17वां मैच खेला जा रहा है। भारतीय टीम जबरदस्त फॉर्म में है और उसने अब तक तीनों मैच जीते हैं. दूसरी ओर, बांग्लादेश की टीम ने तीन मैचों में से एक जीता है और दो हारे हैं। भारत और बांग्लादेश के बीच यह मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जा रहा है।

बांग्लादेश ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया

बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. नियमित कप्तान शाकिब अल हसन बांग्लादेश के लिए नहीं खेल रहे हैं. यह उनकी टीम के लिए बड़ा झटका है. शाकिब टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं. उनकी जगह नजमुल हसन शान्तो कप्तान हैं. शाकिब अल हसन चोट के कारण भारत के खिलाफ मैच से बाहर हो गए हैं। वहीं, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि वह टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला करेंगे. ऐसे में टॉस हारने के बाद भी ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है. रोहित ने प्लेइंग-11 में कोई बदलाव नहीं किया है.

1998 के बाद से दोनों टीमों के बीच भारत में पहला वनडे

भारतीय सरजमीं पर दोनों के बीच यह चौथा वनडे होगा। दोनों टीमें भारत में वनडे मैचों में केवल तीन बार भिड़ी हैं। 25 साल पहले यानी 1998 में दोनों का आखिरी बार भारतीय धरती पर आमना-सामना हुआ था. भारत ने घरेलू मैदान पर बांग्लादेश को तीनों वनडे मैचों में हराया है। 1990 में भारत ने चंडीगढ़ में बांग्लादेश को नौ विकेट से हराया था.

इसके बाद 1998 में बांग्लादेश को मोहाली में 5 विकेट से हराया था. 1998 में भारत ने वानखेड़े में बांग्लादेश को पांच विकेट से हराया था. 25 साल बाद जब बांग्लादेश की टीम भारतीय सरजमीं पर खेलने उतरेगी तो ये रिकॉर्ड उनके दिमाग में जरूर होगा. बहरहाल, ये लड़ाई दिलचस्प होने वाली है. इन तीन मैचों के अलावा, भारत ने बांग्लादेश में 25 मैच और किसी तटस्थ स्थान पर 12 मैच खेले हैं।

वनडे वर्ल्ड कप में दोनों टीमों का रिकॉर्ड

वनडे वर्ल्ड कप में दोनों टीमें चार बार आमने-सामने हो चुकी हैं। इनमें से भारत ने तीन और बांग्लादेश ने सिर्फ एक मैच जीता है. दोनों टीमें पहली बार 2007 विश्व कप में पोर्ट ऑफ स्पेन में मिलीं। वह मैच इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया.

ODI World Cup 2023