Advertisment

IND vs ENG: टीम इंडिया को इन 3 घातक स्पिनरों से घेरेगा इंग्लैंड, क्या करेंगे रोहित?

IND vs ENG: England will surround Team India with these 3 deadly spinners, check out names।

author-image
Joseph T J
New Update
England celebrate after taking Australian wicket. (Photo Source: Twitter)

IND vs ENG: England will surround Team India with these 3 deadly spinners

IND vs ENG: इंग्लैंड गुरुवार, 25 जनवरी से हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में शुरू होने वाली पांच मैचों की श्रृंखला के पहले टेस्ट में भारत के खिलाफ एकमात्र तेज गेंदबाज के रूप में मार्क वुड के साथ स्पिन तिकड़ी को मैदान में उतार सकता है। रिपोर्टों के अनुसार, पहले टेस्ट के लिए पिच टर्न-टर्नर होने की उम्मीद है और इंग्लैंड श्रृंखला के शुरुआती मैच के लिए स्पिन-प्रमुख आक्रमण को मैदान में उतारने पर विचार कर रहा है।

Advertisment

इन 3 स्पिनरों के साथ भारत को घेरेगा इंग्लैंड 

इसलिए, यदि इंग्लैंड उक्त योजना के साथ आगे बढ़ता है, तो बाएं हाथ के स्पिनर टॉम हार्टले को उनकी पहली कैप सौंपी जाएगी और वह रेहान अहमद और जैक लीच के साथ स्पिन आक्रमण बनाएंगे। अहमद ने अब तक केवल एक ही टेस्ट खेला है, दिसंबर 2022 में कराची में पाकिस्तान के खिलाफ अपने पदार्पण मैच में उन्होंने 50 रन बनाए थे। दूसरी ओर, पीठ में तनाव के कारण एशेज 2023 से चूकने के लगभग आठ महीने बाद लीच वापसी करेंगे। 

विशेष रूप से, यह 32 वर्षीय खिलाड़ी के लिए भारत का दूसरा दौरा होगा, जो 2021 श्रृंखला के दौरान सात पारियों में 28.72 की औसत से 18 विकेट लेकर अपनी टीम के लिए अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में समाप्त हुआ। यह पहली बार नहीं होगा कि थ्री लायंस स्पिन-भारी गेंदबाजी आक्रमण का चयन करेंगे क्योंकि उन्होंने अहमदाबाद में पिछले दौरे (2021) के चौथे टेस्ट के दौरान जेम्स एंडरसन को प्लेइंग इलेवन में एकमात्र सीमर के रूप में चुना था।

Advertisment

ऑस्ट्रेलिया ने 2023 में तीन स्पिनरों के साथ तीसरा टेस्ट जीता

हालाँकि, एंडरसन को उस खेल के दौरान बेन स्टोक्स का समर्थन प्राप्त था, जो वनडे विश्व कप 2023 के बाद घुटने की सर्जरी के कारण इस श्रृंखला में गेंदबाजी नहीं करेंगे। इससे पहले 2023 में, ऑस्ट्रेलिया ने श्रृंखला के तीसरे और चौथे टेस्ट के दौरान भी तीन स्पिनरों को चुना था। भारत में जिसके परिणामस्वरूप तीसरे गेम के दौरान जीत हुई।

इसलिए, इंग्लैंड की चाल उनके पक्ष में काम कर सकती है क्योंकि वे घरेलू टेस्ट में भारत के 11 साल के अजेय क्रम को समाप्त करने की तैयारी कर रहे हैं। विशेष रूप से, बेन स्टोक्स के नेतृत्व में, इंग्लैंड ने अभी तक एक भी श्रृंखला नहीं हारी है, जो आगामी श्रृंखला के लिए उत्साह को दूसरे स्तर पर ले जाती है।

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड की टीम

बेन स्टोक्स, रेहान अहमद, जेम्स एंडरसन, गस एटकिंसन, जॉनी बेयरस्टो, शोएब बशीर, डैन लॉरेंस, जैक क्रॉली, बेन डकेट, बेन फॉक्स, टॉम हार्टले, जैक लीच, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन, जो रूट, मार्क वुड

IND vs ENG