in

IND vs NZ 1st Test : तीसरे दिन का खेल समाप्त, अक्षर पटेल के 5 विकेट से भारत को मिली अहम बढ़त

अक्षर पटेल ने पांचवी बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया।

Axar Patel. (Photo Source: Twitter/BCCI)
Axar Patel. (Photo Source: Twitter/BCCI)

कानपुर टेस्ट के तीसरे दिन का खेल समाप्त होने पर भारत ने दूसरी पारी में एक विकेट के नुकसान पर 14 रन बना लिये हैं। इसके साथ ही भारत की कुल बढ़त 63 रन की हो गयी है। मयंक अग्रवाल 4 रन और चेतेश्वर पुजारा 9 रन बनाकर क्रीज पर टिके हुए हैं। इससे पहले तीसरे दिन भारतीय गेंदबाजों ने जोरदार वापसी करते हुए न्यूजीलैंड को 296 रन पर समेट दिया।

अश्विन ने दिलाई दिन की पहली सफलता

दूसरे दिन के स्कोर 129/0 से आगे बढ़ते हुए न्यूजीलैंड के दोनों बल्लेबाजों ने 22 रन जोड़े थे कि रविचंद्रन अश्विन ने भारत को पहली सफलता दिलाई। अश्विन ने विल यंग को सबस्टीट्यूड केएस भरत के हाथों कैच कराया। विल यंग ने 89 रन बनाये। पहला विकेट मिलने के बाद भारतीय गेंदबाजों ने संयम बनाते हुए न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों पर दबाव बनाये रखा।

इसके बाद उमेश यादव ने लंच से ठीक पहले कप्तान विलियमसन (18) को पवेलियन का रास्ता दिखाया। दो विकेट गिरने के बाद न्यूजीलैंड की टीम पर भारतीय गेंदबाज हावी हो गये। अक्षर पटेल ने अश्विन के साथ मिलकर न्यूजीलैंड के मीडिल ऑर्डर की कमर तोड़ दी और पूरी कीवी टीम को 296 रन पर ढेर कर दिया।

पटेल ने पांचवी बार लिया 5 विकेट

अक्षर पटेल ने टिम साउदी को बोल्ड कर अपने पांच विकेट पूरे किये। इसी के साथ उन्होंने पांचवी बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया। न्यूजीलैंड की तरफ से टॉम लाथम ने सर्वाधिक 95 रनों की पारी खेली। वहीं विल यंग ने 89 रन बनाए। भारत के लिए सबसे सफल गेंदबाज अक्षर पटेल रहे, जिन्होंने पांच विकेट लिए, जबकि अश्विन ने तीन विकेट अपने नाम किए।

वहीं आज न्यूजीलैंड पारी के दौरान भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और अंपायर नितिन मेनन के बीत तीखी नोकझोंक हो गई। माना जा रहा है कि अंपायर मेनन ने अश्विन से फॉलो थ्रू में उनके दृष्टिकोण को बाधित करने की शिकायत थी। हालांकि अश्विन ने इसे नजरअंदाज किया और अंपायर से भिड़ गये।

Steve Smith

स्टीव स्मिथ को उपकप्तान बनाने पर इयान चैपल ने आलोचना की, कहा-‘धोखा तो धोखा है’

Michael Vaughan

माइकल वॉन ने नस्लवादी टिप्पणी मामले में अजीम रफीक से मांगी माफी