Advertisment

IND vs NZ: शुभमन गिल की आतिशी बल्लेबाजी के बाद गेंदबाजों ने बरपाया कहर, न्यूजीलैंड को हराकर भारत ने 2-1 से जीती सीरीज

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को तीसरे टी-20 मैच में 168 रनों से हराकर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है।

author-image
Justin Joseph
New Update
IND vs NZ: शुभमन गिल की आतिशी बल्लेबाजी के बाद गेंदबाजों ने बरपाया कहर, न्यूजीलैंड को हराकर भारत ने 2-1 से जीती सीरीज

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को तीसरे टी-20 मैच में 168 रनों से हराकर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। पहले शुभमन गिल के धमाकेदार पारी की बदौलत भारत ने 234 रनों का विशाल स्कोर बनाया। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने अपनी आग उगलती हुई गेंदों से पूरी कीवी टीम को 12.1 ओवर में महज 66 रन पर समेट दिया। गिल को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

Advertisment

शुभमन गिल ने बनाया T20I करियर का पहला शतक

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 234 रनों का विशाल स्कोर बनाया। सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए T20I करियर का अपना पहला शतक जड़ा। उन्होंने महज 54 गेंदों में 10 चौके और 5 छक्कों की मदद से शतक पूरा किया।

शुभमन गिल अब भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शतक बनाने वाले पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले सुरेश रैना, रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली ने यह उपलब्धि हासिल किया हुआ है।

Advertisment

गिल अंत तक नाबाद रहे और 126 रन बनाकर लौटे। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 63 गेंदों का सामना किया और 12 चौके व 7 छक्के लगाए। वहीं राहुल त्रिपाठी ने भी तेजतर्रार 44 रनों की पारी खेली। इसके अलावा सूर्यकुमार यादव ने 30 रनों का योगदान दिया।

भारतीय गेंदबाजों ने गेंद से बरपाया कहर

विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड को मजबूत शुरुआत की जरूरत थी, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने धारदार गेंदबाजी करते हुए कीवी टीम को शुरुआती झटके दिए। कप्तान हार्दिक पांड्या ने पहले ही ओवर में फिन एलेन (3) को पवेलियन का रास्ता दिखाया। सूर्युकमार यादव ने स्लिप में एलेन का शानदार कैच लपका।

Advertisment

इसके बाद अर्शदीप सिंह ने अपने पहले ही ओवर में दो विकेट लेकर कीवी टीम की कमर तोड़ दी। उन्होंने डेवोन कॉनवे (1) और मार्क चैपमैन (0) को आउट किया। हार्दिक ने फिर ग्लेन फिलिप्स को चलता किया, तो उमरान मलिक ने माइकल ब्रेसवेल को बोल्ड करते हुए आधी कीवी टीम को पवेलियन भेज दिया।

मेहमान टीम शुरुआती झटकों से उबर नहीं सकी और भारत ने नियमित अंतराल पर विकेट चटकाए। न्यूजीलैंड की पूरी टीम 12.1 ओवर में महज 66 रन पर ऑलआउट हो गई।  इस तरह भारत ने 168 रनों से बड़ी जीत दर्ज की। न्यूजीलैंड की ओर से डेरिल मिचेल ने सबसे अधिक 35 रन बनाए। डेरिल और सेंटनर (13) को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका।

भारत की ओर से हार्दिक पांड्या ने सबसे अधिक चार विकेट चटकाए। वहीं अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक और शिवम मावी को 2-2 विकेट मिले।

Shubman Gill General News India India vs New Zealand 2023 Cricket News IND vs NZ Hardik Pandya New Zealand